रिसाली एमआईसी की बैठक में लिये गये जनहित के कई निर्णय

शिक्षा उपकर की 5 लाख राशि स्कूलों में किया जायेगा खर्च

भिलाई । डुंडेरा जोरातराई वार्ड के नागरिकों को बिजली संबंधी समस्या के निवारण के लिए नगर पालिक निगम नई व्यवस्था करने योजना बनाई है। इसके लिए माहापौर शशि सिन्हा की अध्यक्षता वाली परिषद ने छत्तीसगढ़ विद्युत वितरण कंपनी को पत्र लिखने का निर्णय लिया है। गुरूवार को हुए महापौर परिषद की बैठक में जनहित में कार्य करने निर्णय लिया।

एमआईसी सद्स्यों का कहना था कि रिसाली व डुंडेरा की दुरी 6 किलोमीटर है। रिसाली निगम बनने के बाद बिजली संबंधी समस्या के लिए वहां के नागरिक रिसाली बिजली ऑफिस फोन करते है। कई बार समय पर बिजली विभाग के कर्मचारी नहीं पहुंचते। इस वजह से वार्ड अंधेरे में डूबा रहता है। महापौर की अध्यक्षता वाली समिति में निर्णय लिया गया कि आने वाले समय में नागरिकों को संधारण व्यवस्था उतई बिजली ऑफिस से मिले। इससे न केवल समय की बचत होगी, बल्कि छत्तीसगढ़ विद्युत वितरण कंपनी के कर्मचारियों को भी सुविधा मिलेगी। महापौर परिषद की बैठक में सभापति केशव बंछोर, एमआईसी अनूप डे, सनीर साहू, गोविन्द चतुर्वेदी, चन्द्रभान सिंह ठाकुर, विलास राव बोरकर, परमेश्वर, सोनिया देवांगन, ईश्वरी साहू, आयुक्त आशीष देवांगन, कार्यपालन अभियंता सुशील बाबर व विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

शिक्षा उपकर की राशि की जाएगी खर्च
शिक्षा, खेलकूद विभाग सलाहकार समिति की अनुशंसा को सर्व सम्मति से पारित किया गया। अब हर साल 5 लाख शिक्षा उपकर की राशि स्कूलों के मरम्मत के लिए खर्च की जाएगी। साथ ही एमआईसी सद्स्यों ने निर्णय लिया कि निगम क्षेत्र के स्कूलों में खेलकूद के लिए जैसे बेडमिंटन कोर्ट व व्हालीबाल ग्राउंड भी बनाया जाए। इसके लिए अधिकारी 21 स्कूलों का सर्वे करेंगे।

दर हुआ स्वीकृत, महत्वपूर्ण कार्यो में तेजी
महापौर परिषद की बैठक में दो महत्वपूर्ण कार्यो के लिए जारी टेंडर दर की स्वीकृति दी गई। दर स्वीकृत होने से महत्वपूर्ण कार्य जैसे डीस्ट्रीब्यूशन पाईप लाईन के मरम्मत और मेन राईजिंग लाईन मरम्मत कार्य में तेजी आएगी। दोनों ही कार्य दर स्वीकृति के अभाव में रूका था।

हर साल होगा कार्यक्रम
राष्ट्रीय खेल एवं पढ़ाई में टाप करने वाले बच्चों के लिए नगर पालिक निगम हर साल कार्यक्रम आयोजित करेगा। महापौर परिषद ने निर्णय लिया है कि निगम प्रतिभावानों को हर साल सम्मान करेगा।