स्पोकन इंग्लिश, टैली और योग की कक्षाओं में प्रतिभागियों ने दिखाया उत्साह

रायपुर।  अग्रसेन महाविद्यालय में आज से विभिन्न विषयों और विधाओं की ग्रीष्मकालीन कक्षाएं शुरू  हो गई है। प्रत्येक वर्ष की तरह इस बार  भी इन कक्षाओं में युवाओं और अन्य आयु वर्ग के प्रतिभागियों ने अभूतपूर्व उत्साह दिखाया है।  ये सभी कक्षाएं  30 जून तक चलेंगी।   इनमें  योग प्रशिक्षण, स्पोकन इंग्लिश, एमएस एक्सेल के साथ टैली, अबेकस  तथा वैदिक गणित, सिलाई  और बेसिक कंप्यूटर की कक्षाएं शामिल हैं।  पहले दिन महाविद्यालय के प्राध्यापक प्रो. अभिनव अग्रवाल ने स्पोकन इंग्लिश की कक्षा में विद्यार्थियों को बोलचाल के लिए अंग्रेजी भाषा की दक्षता प्राप्त करने के लिए आवश्यक जानकारी दी।

प्रो अभिषेक अग्रवाल ने प्रतिभागियो को टैली और एमएस एक्सेल  की उपयोगिता के बारे में विस्तार से बताया।  इसके साथ ही सुबह  के सत्र में  योग प्रशिक्षिका रिमझिम अग्रवाल में सभी प्रतिभागियों को योग से होने वाले शारीरिक और मानसिक लाभ  की जानकारी दी।  उन्होंने स्वस्थ रहने के लिए कुछ जरुरी आसन और प्राणायाम का प्रदर्शन भी किया।  इन सभी कक्षाओं में  प्रतिभागियों ने पूरे उत्साह के साथ हिस्सा लिया और  अग्रसेन महाविद्यालय की  इस पहल की खुले दिल से सराहना की।

इन कक्षाओं के विषय में महाविद्यालय के डायरेक्टर डॉ. वी.के. अग्रवाल ने कहा कि अग्रसेन महाविद्यालय हमेशा से अपने समुदाय के विकास के लिए समर्पित रहा है।   इसी संकल्प के तहत  प्रति वर्ष ग्रीष्मकालीन कक्षाएं संचालित की जाती हैं।  प्राचार्य डॉ. युलेंद्र कुमार राजपूत ने कहा कि महाविद्यालय ने अध्ययन- अध्यापन के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में रचनात्मक गतिविधियों से अपनी विशेष पहचान कायम की है।

महाविद्यालय के एडमिनिस्ट्रेटर प्रो. अमित अग्रवाल ने कहा कि ग्रीष्मकालीन कक्षाओं के जरिये युवाओं को छुट्टी के समय का सदुपयोग करने के लिए प्रेरित किया जाता है।  इसी वजह से इन कक्षाओं को प्रतिभागियों का अच्छा प्रतिसाद मिलता है।   ये सभी  कक्षाएं आगामी तीस जून  तक संचालित  होंगी। इन कक्षाओं के संयोजन तथा संचालन में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों तथा स्टाफ का भी सक्रिय बना हुआ है।   इसके अलावा ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान महाविद्यालय में विभिन्न सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएँगी।  इस कड़ी में आगामी चार जून को  पर्यावरण संरक्षण के विषय परपर पोस्टर मेकिंग स्पर्धा का आयोजन होगा।