सरकारी योजनाओं को लागू करने में सहायक होते हैं एनजीओ : सत्यनारायण शर्मा

अग्रसेन महाविद्यालय में एनजीओ गठन की प्रक्रिया पर हुई कार्यशाला

रायपुर । भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में समाज के समग्र विकास में सरकार के साथ-साथ गैर-सरकारी संस्थाओं (एन.जी.ओ.) की भागीदारी भी आवश्यक है। इसमें युवाओं को विशेष रूप से आगे आकर कार्य करने की जरुरत है, यह बात आज अग्रसेन महाविद्यालय में समाज कार्य विभाग तथा आई.क्यू.ए.सी द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में आमंत्रित वक्ताओं ने कही। एनजीओ गठन की प्रक्रिया तथा समाज में इसकी भूमिका- विषय पर आयोजित इस कार्यशाला में एनजीओ के गठन की प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी गई। साथ ही विभिन्न विकास कार्यों में एनजीओ की भूमिका पर भी चर्चा की गई।

अपने सम्बोधन में रायपुर के वरिष्ठ विधायक वरिष्ठ विधायक तथा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि सरकार का काम योजना और नीति बनाना है, तथा इसे लागू करने के लिए एन.जी.ओ का सहयोग लिया जाता है। उन्होंने एनजीओ के कार्य में समिति और ट्रस्ट निर्माण सहित अन्य तकनीकी पहलुओं की जानकारी भी दी। अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में वरिष्ठ शिक्षाविद और समाजसेवी अजय तिवारी ने कहा कि शिक्षा, समाज कल्याण, कौशल विकास और उद्यमिता जैसे क्षेत्रों एनजीओ की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है। इसे पहले विषय विशेषज्ञ के रूप में पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर में समाजशास्त्र तथा समाज कार्य विभाग के विभागाध्यक्ष डॉक्टर एल.एस. गजपाल ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) से जुड़कर एनजीओ की गतिविधियों को बहुत ही करीब से समझा जा सकता है। उन्होंने कहा की सरका हर कार्य स्वयं नहीं कर सकती। इसलिए विकास कार्यों को लागू करने में एनजीओ का सहयोग लिया जाता है। इससे पहले महाविद्यालय के डायरेक्टर डॉ वीके अग्रवाल ने कहा कि समाज कार्य विभाग, को महाविद्यालय में शुरू करने का उदेश्य यही है कि सेवा से संतुष्टि मिलती है, और संतुष्टि से सुख मिलता है। उन्होंने कहा कि यह विषय, समाज के विकास के लिए सक्रिय कार्यकर्त्ता और स्वयंसेवक तैयार करने का प्रभावी मंच है। इसकी पढ़ाई करके अनेक युवा आज एनजीओ क्षेत्र में अपनी भूमिका निभाकर सफलता की मिसाल पेश कर रहे हैं। इस अवसर पर कार्यक्रम में विशेष रूप से गुवाहाटी से पधारे शिक्षाविद पीतराम केडिया तथा देवकीनंदन सिंह करिया ने महाविद्यालय में शिक्षा के प्रसार के लिए ग्यारह हजार रू की सहयोग राशि प्रदान की। इन दोनों अतिथियों ने कहा कि वे अपने संस्थान के साथ अग्रसेन महाविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए एक्सचेंज प्रोग्राम भी संचालित करना चाहेंगे।

कार्यक्रम में जैतू साव मठ ट्रस्ट के सचिव महेंद्र अग्रवाल, अग्रसेन शिक्षण समिति के कोषाध्यक्ष अजय दानी और वरिष्ठ समाजसेवी रमेश अग्रवाल भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ युलेन्द्र कुमार राजपूत और एडमिनिस्ट्रेटर प्रो. अमित अग्रवाल ने आमंत्रित वक्ताओं द्वारा दी गई अहम् जानकारी के लिए महाविद्यालय परिवार की और से उन्हें साधुवाद दिया। कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किये गए। कार्यक्रम का संयोजन समाज कार्य संकाय के विभागाध्यक्ष प्रो. मो. रफीक ने किया तथा संचालन प्रो. रुक्मिणी अग्रवाल ने किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों की भी सक्रिय भागीदारी रही।