इस खेत में लग रहे हैं 14 इंच लंबे केले, जानिए कैसे हुआ ये कमाल

बड़वानी. बड़वानी जिले में एक किसान ने खेत में केले की फसल लगाई है जिसकी चर्चा पूरे इलाके में हो रही है. इसकी वजह है केले का साइज, जिसे देखकर हर कोई हैरान है. किसान के खेत में जो फसल हो रही है उसमें केला 14 इंच लंबा है. बात मुंबई तक पहुंच गयी और देश की एक जानी मानी कंपनी ने किसान से 10 टन की पहली खेप खरीद ली है. केले कि एक खेप इराक और इजरायल भी भेजी गई है.

बड़वानी जिले के किसान अरविंद जाट और उनका अभिनव प्रयोग आजकल चर्चा में है. हो भी क्यों न. उनके खेत में केले की जो फसल बहार पर है वो देखकर हर किसी की आंखें फटी की फटी रह जाती हैं. केला 14 इंच का है. 14-14 इंच के केलों की गेहर से लदे पेड़ देखकर सब दांतों तले उंगली दबा लेते हैं.


केले की ये अलबेली फसल अरविंद की दिन रात कई महीनों तक की गयी कड़ी मेहनत का फल है. उन्होंने वो सारे जतन किए जिससे ये फल कुछ अलग और बेहतर हो सके. उन्होंने फसल चक्र का तो ध्यान रखा ही. साथ ही 4 माह तक ज़मीन में फसल न बोकर उसमें गोबर खाद डालकर धूप में खुला छोड़ दिया. जब जमीन भरपूर उपजाऊ हो गयी तब फिर उसमें केले की फसल लगाई. गोबर ने ऐसा असर दिखाया कि उसका चमत्कारी परिणाम सबके सामने है. इसमें सिर्फ एक या दो नहीं बल्कि पूरे 6 एकड़ में लगी पूरी फसल में हर खेला 14 इंच का है. लाखों केले यहां हो रहे हैं.

देश-विदेश में डिमांड


किसान की चर्चा दूर दूर तक फैल गयी. इन केलों का मुरीद देश ही नहीं विदेश भी हो गया है. आज देश में अपनी मिठास बिखेरने के साथ ही बड़वानी के केले ने आज विदेश में भी अपनी एक अलग पहचान बना ली है. निमाड़ क्षेत्र के एक छोटे से जिले बड़वानी के बगुद गांव से देश की एक जानी मानी अग्रणी कंपनी ने माल उठाकर इसे देश के दिल की राजधानी दिल्ली औऱ फिर वहां से इराक और इजरायल तक पहुंचा दिया.