Skin Care from Strawberries: स्ट्रॉबेरी से पाएं खूबसूरत और निखरी त्वचा, इस तरह अपनी स्किन केयर रूटीन में करें शामिल

धूप-धूल, प्रदूषण, अनहेल्दी डाइट और तमाम ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से त्वचा रूखी, बेजान होने के साथ-साथ खराब भी होने लगती है। ऐसे में त्वचा की जरा ज्यादा देखभाल करने की जरूरत होती जिसके लिए उसे अतिरिक्त पोषण भी देना होता है। फलों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर खट्टी-मीठी स्ट्रॉबेरी भी ऐसा ही एक फल है। स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल ज्यादातर फेस क्रीम और फेसवॉश में किया जाता है। स्ट्रॉबेरी लगाने से त्वचा को बहुत सारे फायदे होते हैं। काले दाग-धब्बों से लेकर आंखों के नीचे की सूजन पर ये गहरा असर करती है।

आइए जान लेते हैं स्ट्रॉबेरी से त्वचा को होने वाले फायदों के बारे में..

नैचुरल एक्सफोलिएटर – स्ट्रॉबेरी एक नैचुरल एक्सफोलिएटर की तरह काम करती है जो त्वचा की उम्र को बढ़ने से रोकता है और उसे जवां बनाए रखता है। इसमें मौजूद लाइकोपीन त्वचा की झुर्रियों और फाइन लाइंस को साफ करने का काम करता है।

कील-मुहांसों से छुटकारा – स्ट्रॉबेरी त्वचा को मुहांसों से बचाने में भी मदद करती है। स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स मुहांसे दूर करने में मदद करते हैं। इसे लगाने से पोर्स खुल जाते हैं जिससे त्वचा की भीतरी परत में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और चेहरे की गंदगी साफ हो जाती है और कील-मुहांसों की समस्या नहीं होती है।

डार्क सर्कल्स से राहत – स्ट्रॉबेरी आंखों के नीचे से काले घेरे दूर करने में भी मददगार है। इसके लिए आप एक स्ट्रॉबेरी को काटकर फ्रिज में रख दें और ठंडा हो जाने के बाद उसे आंखों पर रख लें।

गुलाबी निखार के लिए – स्ट्रॉबेरी में कई तरह के ऐसे मिनरल्स होते हैं जो त्वचा की रंगत को निखारने में मददगार होते हैं। इसके अलावा यह होंठों को गुलाबी बनाए रखने में भी कारगर हैं।

त्वचा के लिए ऐसे इस्तेमाल करें स्ट्रॉबेरी – स्ट्रॉबेरी खाने और जूस पीने के साथ-साथ इसका फेस पैक भी कारगर है। तमाम स्किन प्रॉबलम्स से छुटकारा पाने के लिए स्ट्रॉबेरी का फेसपैक बेहद फायदेमंद है। इसके लिए स्ट्रॉबेरी की प्यूरी, शहद, ताजी मलाई या फिर क्रीम के साथ मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं।