Chhattisgarh : चक्रवात के कारण कुछ इलाकों में बारिश के आसार

रायपुर: असानी चक्रवात का असर छत्तीसगढ़ में भी दिख रहा है. हालांकि इसके पहले से ही प्रदेश के कुछ इलाकों में रुक-रुककर बारिश हो रही थी. फिलहाल राजधानी रायपुर समेत पूरे प्रदेश में अधिकतम तापमान में गिरावट आने के कारण गर्मी की तपिश से लोगों को राहत मिली है. बीते तीन-चार दिनों से प्रदेश के अधिकांश शहरों में अधिकतम तापमान 39 डिग्री या फिर उससे नीचे चला गया है. जिसके कारण दिन में गर्मी कम महसूस की जा रही है. सप्ताहभर से द्रोणिका और चक्रवात के कारण प्रदेश के ज्यादातर शहरों में तापमान में 3 से 4 डिग्री गिरावट दर्ज की गई हैं. मौसम विभाग की मानें तो 13 मई से फिर एक बार अधिकतम तापमान में वृद्धि हो सकती है. बुधवार को प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान महासमुंद में 39.9 डिग्री दर्ज किया गया. रायपुर का तापमान 37.8 डिग्री रहा.

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि “चक्रवाती तूफान असानी पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है. जो 12 मई को आंध्र प्रदेश तट के पास पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में पहुंचने की प्रबल संभावना है. तूफान कमजोर होकर अवदाब के रूप में परिवर्तित हो सकता है. जिसके प्रभाव से गुरुवार को एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ सकते हैं. इस दौरान प्रदेश के अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होगा.

छत्तीसगढ़ के जिलों का तापमान: बुधवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री न्यूनतम तापमान 28.1 डिग्री, रायपुर के माना एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री, बिलासपुर का अधिकतम तापमान 37 डिग्री न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री, पेंड्रा रोड का अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री, अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री न्यूनतम तापमान 25.3 डिग्री, जगदलपुर का अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री न्यूनतम तापमान 25 डिग्री, दुर्ग का अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री, राजनांदगांव का अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री दर्ज किया गया.