घर बैठे बेहद कम पैसों में शुरू करें ये बिजनेस, होगी मोटी कमाई, जानें यहां कैसे करें शुरुआत ?

नई दिल्ली । देश में रोजाना बढ़ती महंगाई के बीच लोगों को घर का चालाना मुश्किल होता जा रहा है। तो ऐसे में अगर आप घर बैठे कम निवेश के कोई बिजनेस (Business) शुरू करना चाहते हैं, तो आज यहां हम आपको कुछ बेहतर आइडिया दे रहे हैं। इन बिजनेस में आप नौकरी के साथ भी एक्स्ट्रा कमाई भी कर सकते है। ये बिजनेस के लिए आपको टैलेंट के मुताबिक शानदार प्लानिंग के साथ शुरू करना होगा। ये इस तरह के बिजनेस है, जिनमे आपको घर से बाहर कही भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। आइए जानते है इन बिजनेस का बारे में।

ऑनलाइन क्लासेस :

यू ट्यूब के जरिए करें कमाई : 
यूट्यूब चैनल (Youtube) चैनल के जरिए भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आप कैमरा फ्रैंडली हैं और आपके पास कंटेंट की भरमार है तो आप वीडियो बनाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको यू ट्यूब पर एक चैनल बनाना होगा और फिर उस पर यूनिक वीडियो अपलोड करना होगा। देश में कई ऐसे चैनल हैं जो घर मोटी कमाई कर कर रहे हैं. जितना अधिक आपके वीडियो देखें जाएंगे, उतनी अधिक आपकी कमाई होगी।

ब्लॉग से कमाई :
अगर आपको लिखने का शौक है तो आप ब्लॉगिंग (Blog) के जरिए भी अच्छी कमाई कर सकते हैँ। अगर बड़े स्तर पर ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो अपनी खुद की एक वेबसाइट बनवा सकते हैं। इसके प्रमोशन के लिए भी कई प्लेटफॉर्म हैं। जिसमें कुछ ही महीने में कमाई शुरू हो जाएगी। ब्लॉग जिस विषय पर आप लिखना चाहते हैं, उस पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। जैसे ही आपके ब्लॉग को पढ़ने वालों की संख्या बढ़ने लगेगी, अपने ब्लॉग पर विज्ञापन देकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन मार्केटिंग :
अगर आप कपड़ों, जूतों, खाने पीने के सामान या अन्य किसी चीज को बेचने का काम शुरू करना चाहते हैं, लेकिन रोज रोज दुकान पर बैठना अच्छा नहीं लगता, तो इसके लिए आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स की मदद ले सकते हैं। इसके लिए स्नैपडील, फ्लिपकार्ट और कई अन्य ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल मददगार साबित हो सकते हैं, जहां रजिस्टर करके आप अपना सामान ऑनलाइन बेच सकते हैं।


अगर आपकी पढ़ाई में रूचि है। किसी विषय में अच्छी कमांड है तो आप ऑनलाइन क्लासेस शुरू कर सकते हैं। एक बार ये क्लासेस शुरू हो गईं तो आपकी कमाई बढ़ जाएगी। आप बैंक, SSC से लेकर सिविल सर्विस की तैयारी करने वाले ऑनलाइन क्लासेस शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा बच्चों की पढ़ाई के लिए ऑनलाइन टीचर्स की अच्छई डिमांड है। कई ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जो ऑनलाइन कोर्स के जरिए करोड़ों रुपये की कमाई कर रहे हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं है।