सबसे कम ब्याज पर ये बैंक दे रहे है पर्सनल लोन, देखे ऑफर और पूरी लिस्ट

नई दिल्ली । आकस्मिक जरूरतों को पूरा करने के लिए कई बार लोगों को पर्सनल लोन लेने की जरूरत पड़ जाती है। सभी बैंक पर्सनल लोन पर अलग-अलग दर से ब्याज वसूल करते हैं। ऐसे में सबसे पहले यह जान लेना महत्वपूर्ण हो जाता है कि कौन बैंक सबसे सस्ती दर पर पर्सनल लोन दे रहे हैं। इस काम में आज हम आपकी मदद करते हैं।

पर्सनल लोन का प्रयोग आप कोई भी चीज खरीदने पर सकते है। त्योहार के समय होने वाले खर्चे और फैमिली को कही घूमाने के जैसी जरूरतों में कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि पर्सनल लोन की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। यह वित्त वर्ष 2019 में 75,088 करोड़ रुपये से लगभग दोगुना बढ़कर वित्त वर्ष 2022 में 147,236 करोड़ रुपये हो गया। खातों की चर्चा करें तो यह वित्त वर्ष 2019 में 39.9 लाख थी, जो वित्त वर्ष 2022 में बढ़कर 158.1 लाख हो गई. इस तरह इसमें भी चार गुना बढ़ोतरी हुई है।

कुछ बैंक प्रोसेसिंग फी से भी दे रहे हैं छूटपर्सनल लोन लेने के लिए कोई सामान गिरवी नहीं रखना पड़ता है। बैंक पर्सनल लोन देने से पहले ग्राहक का क्रेडिट स्कोर चेक करते हैं। यदि आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो बैंक आपको पर्सनल लोन देने से मना कर देंगे या बाकियों की तुलना में अधिक ब्याज वसूल करेंगे। ग्राहक का क्रेडिट स्कोर जितना बेहतर होता है, उसे उतना ही सस्ता पर्सनल लोन मिल पाता है। कुछ बैंक खास ऑफर के तहत अभी पर्सनल लोन पर प्रोसेसिंग फी भी नहीं ले रहे हैं।


इन बैंकों में मिल रहा है सस्ता पर्सनल लोन

.एचडीएफसी बैंक
.टाटा कैपिटल
.आईसीआईसीआई बैंक
.ऐक्सिस बैंक
.कोटक महिंद्रा बैंक
.बजाज फिनसर्व बैंक
.स्टेट ऑफ इंडिया बैंक
.इंडसइंड बैंक
पर्सनल लोन लेने के लिए इन बातों पर गौर करना जरूरी

पर्सनल लोन लेने से पहले कुछ बातों पर गौर करना जरूरी होता है। इनमें सबसे जरूरी चीज क्रेडिट स्कोर है। बेहतर क्रेडिट स्कोर आपको सस्ती दर पर पर्सनल लोन समेत सभी लोन की गारंटी देता है। इसके साथ ही समय पर किस्तों का भुगतान जरूरी है। बैंक कर्ज देने से पहले यह चेक करते हैं कि आपने पहले किस तरह से किस्तों का भुगतान किया है।

बैंक समय-समय पर पर्सनल लोन पर ऑफर निकालते रहते हैं। फेस्टिव सीजन में ऐसे ऑफरों की भरमार हो जाती है। कम ब्याज का लाभ उठाने के लिए बैंकों के इन ऑफरों पर नजरें बनाए रखने की जरूरत होती है। लोन लेने से पहले विभिन्न बैंकों की ब्याज दरें को कंपेयर करने से भी फायदा होता है। आप कई बार बैंक से लोन की ब्याज दर पर तोल-मोल कर सकते हैं।