जम्मू में PM मोदी की रैली स्थल से 12 किमी दूर धमाका, जमीन में हुआ डेढ़ फीट गहरा गड्ढा

जम्मू : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के जम्मू कश्मीर दौरे से कुछ घंटे पहले जम्मू में एक संदिग्ध धमाका हुआ. रविवार सुबह हुए इस धमाके ने सुरक्षा एजेंसियों की चिंताएं बढ़ा दी हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, यह धमाका जम्मू के बिश्नाह के गांव ललियाना में हुआ. यह पीएम की रैली स्थल से 12 किमी की दूरी पर स्थित है. वहीं इस धमाके से जमीन में डेढ फीट गहरा गड्ढा बन गया. इस विस्फोट की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और जांच में जुट गई. फिलहाल पुलिस का कहना है कि बिश्नाह के ललियान गांव में खुली कृषि भूमि में ग्रामीणों द्वारा एक संदिग्ध विस्फोट की सूचना मिली थी. अभी तक की जांच में बिजली गिरने या उल्कापिंड का अंदेशा है. हमारी जांच जारी है. कुछ मीडिया रिपोर्ट में पुलिस ने विस्फोट का संबंध आतंकी गतिविधि के होने से इनकार किया है. हालांकि, अभी तक इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रविवार को जम्मू के सांबा जिले में होने वाले दौरे के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है. जम्मू शहर में शुक्रवार को हुए आतंकी हमले के बाद सुरक्षा व्यवस्था को यातायात प्रतिबंधों के साथ बढ़ा दिया गया है. हमले में दो आतंकवादी मारे गए थे. एक सीआईएसएफ अधिकारी शहीद हो गया था. हमले के बावजूद पल्ली गांव के निवासी मोदी के दौरे से बेफिक्र और खुश हैं. स्थानीय लोग वीवीआईपी के दौरे का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

गांव के बुजुर्ग याद नहीं कर पाते कि पिछली बार उन्होंने इतनी खुशी और हलचल कब देखी थी. रविवार को दो दिवसीय पंचायत राज दिवस में शामिल होने वाले प्रतिनिधियों के ठहरने के लिए जम्मू, बारी ब्राह्मण और सांबा में लग्जरी होटलों सहित 100 से अधिक होटलों को बुक किया गया है. प्रतिनिधियों में सरकार, पंचायती राज संस्थानों (पीआरआई), ब्लॉक विकास परिषदों, जिला विकास परिषदों के साथ-साथ वरिष्ठ राजनेता भी शामिल हैं.

पल्ली पंचायत के तहत क्षेत्र को ‘देश का पहला कार्बन मुक्त क्षेत्र’ बनाने के लिए, 340 घरों को बिजली उपलब्ध कराने के लिए 500 केवीए क्षमता की सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित की गई है. अनुमान है कि इस समारोह में एक लाख से अधिक लोग शामिल होंगे. अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है, जबकि श्रीनगर और जम्मू शहरों में भी सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. जम्मू-कश्मीर में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

जबकि कार्यक्रम स्थल पर हेलीकॉप्टरों की लैंडिंग और वाहनों की तेज गति जैसे सुरक्षा अभ्यास किए गए हैं. इस संबंध में यातायात सलाहकार ने कहा, “24 अप्रैल, 2022 को पल्ली बारी ब्राह्मणा (समारोह स्थल) सांबा जिले में वीवीआईपी यात्रा के मद्देनजर, समारोह में शामिल होने वाली जनता, पीआरआई को निर्दिष्ट मार्गों को अपनाने की सलाह दी जाती है. जम्मू-कश्मीर को हिमाचल प्रदेश और पंजाब से जोड़ने वाली सुरक्षा चौकियों को सुरक्षा बलों की अतिरिक्त तैनाती के साथ मजबूत किया गया है और किसी को भी बिना चेकिंग के प्रवेश करने की अनुमति नहीं है.