बिकापुर के लखनपुर में महिलाओं को बांटे गए 6 ऑटो रिक्शा

अम्बिकापुर: महिलाओं को सशक्त बनाने के साथ ही साथ रोजगार के सुनहर मौका मिल रहा है. विहान योजना के तहत स्वयं सहायता समूह की 6 महिला हितग्राहियों को बैटरी युक्त ऑटो रिक्शा प्रदान किया गया. जनपद पंचायत लखनपुर में आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत उपाध्यक्ष आदित्येश्वर शरण सिंहदेव ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को ऑटो रिक्शा की चाभी सौंपी. विहान योजना के तहत 35 सौ रुपए की मासिक किस्त पर समूह की महिलाओं को बैटरी युक्त ऑटो रिक्शा उपलब्ध कराया गया है.

जिला पंचायत उपाध्यक्ष ने चलाया ऑटो रिक्शा

 जिला पंचायत उपाध्यक्ष ने नगर पंचायत लखनपुर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए ऑटो रिक्शा बुक किया. जनपद उपाध्यक्ष अमित सिंह देव के साथ अगले कार्यक्रम तक रिक्शा से पहुंचे. इस दौरान जिला पंचायत उपाध्यक्ष आदित्येश्वर शरण सिंहदेव ने कुछ दूर स्वयं भी ऑटो रिक्शा चलाया. वे अपने स्टॉपेज पर पहुंच कर समूह की महिलाओं को न सिर्फ किराया बल्कि नेग के रूप में अधिक राशि देकर प्रोत्साहित किया.

लखनपुर में 6 ऑटो रिक्शा का आवंटन

लखनपुर में विहान योजना के तहत 6 ऑटो रिक्शा दिलाए गए है. समूह की महिलाओं ने सभी का अलग-अलग रूट तैयार कर किराया निर्धारित किया है. जिससे वे प्रतिदिन लगभग 800 से 1000 रुपए कमाएंगी. जिला पंचायत उपाध्यक्ष आदित्येश्वर शरण सिंह देव ने कहा कि न सिर्फ ऑटो रिक्शा से जुड़ कर महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त हो सकती है. उस कार्य के लिए प्रशिक्षण लेकर नई शुरुआत कर सकती है. जिला पंचायत अध्यक्ष मधु सिंह ने कहा कि समूह की महिलाओं को एकजुटता के साथ काम करना है. महिलाऐं एकजुटता से कार्य कर आर्थिक रूप से सशक्त बने.

आपत्ति उसे लिखित में कराए दर्ज

नगर पंचायत लखनपुर में मास्टर प्लान को लेकर आयोजित बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष मधु सिंह एवं उपाध्यक्ष आदित्येश्वर शरण सिंह देव ने हिस्सा लिया. उन्होंने जनप्रतिनिधियों के साथ मास्टर प्लान पर विस्तृत चर्चा की. उन्होंने कहा कि आपकी जो भी आपत्ति हो इसे तत्काल लिखित में नगर एवं ग्राम निवेश की टीम को दिया जाए. आपने आपत्ति नहीं जताई तो मास्टर प्लान जैसा बना है. वह वैसा ही लागू हो जायेगा. बाद में कोई भी सुधार आप चाहेंगे तो फिर सुधरेगा नहीं. इस पर लखनपुर नगर पंचायत क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने विस्तृत चर्चा की. बैठक बाद जिला पंचायत उपाध्यक्ष ने छठ घाट निर्माण के लिए कार्यो का भूमिपूजन किया.