Chhattisgarh : 10वीं में दोगुनी हुई तो 12वीं में पांच गुना बढ़ गई बोनस अंक पाने वाले छात्रों की संख्या, जानिए इसका कारण…

रायपुर. माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इस वर्ष 3,195 छात्रों को बोनस अंक प्रदान किए जाएंगे। इसमें 10वीं कक्षा के 1,573 तथा 12वीं कक्षा के 1,622 छात्र न शामिल हैं। दसवीं कक्षा में बोनस अंक के प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में दोगुनी हो गई है, तो बारहवीं में यह संख्या पांच गुना अधिक है। पिछले वर्ष 10वीं कक्षा में मात्र 805 छात्रों को बोनस अंक दिए गए थे. जबकि बारहवी में इसमें भी कम 341 को बोनस मिला था.

कोरोना संक्रमण के कारण शैक्षणिक सत्र 2020-21 में कुछ दिन ही ऑफलाइन मोड में कक्षाएं संचालित की गई थी। कोरोना संक्रमण के कारण कोई भी खेल प्रतियोगिता नहीं हुई। एनसीसी, एनएसएस और स्काउट-गाइड की भी गतिविधियां सीमित ही रहीं। राज्यस्तर पर कुछ आयोजन रखे चर गए, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण छात्रों की भागीदारी कम रही। इन सबके कारण बोनस अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या भी घटी। सत्र 2021-22 में स्कूल दोबारा खुलने के साथ ही गैर शैक्षणिक गतिविधियों में भी छात्रों की सक्रियता बढ़ी। इस कारण मौजूदा सत्र में बोनस अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या में इतना अधिक इजाफा हुआ है।