सामुदायिक जागरूकता की पहल करने वाले युवाओं का कार्य सराहनीय – कलेक्टर

कोंडागांव, 23अप्रैल (वेदांत समाचार)। कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में ’’युवोदय कोण्डानार चयन’’ स्वयं सेवको की बैठक आहुत की गई थी। बैठक में कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने स्वेच्छिक रूप से अपने क्षेत्र और समुदाय को शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक करने हेतु अपने सेवायें देने वाले युवाओं के कार्यो को सराहनीय बताया और समाज के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए उनकी प्रशंसा की। उन्होने यह भी कहा कि उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वयं सेवको का जिला स्तर पर सम्मान किया जायेगा साथ ही इन वालेन्टियर्स के कौशल विकास हेतु जिला एवं ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण दिये जायेंगे। उन्होने वालेन्टियर्स से आग्रह किया कि वे अपने समस्त सामाजिक गतिविधियों का एक कैलेण्डर बनाकर उसके अनुरूप अपने कार्यो को निर्धारण करें।

उल्लेखनीय है कि जिले के चार ब्लॉक केशकाल, माकड़ी, फरसगांव, कोण्डागांव में कुल 960 युवोदय स्वंय सेवक सामाजिक जागरण से संबंधित गतिविधियों से जुड़े हुए है। ये सभी स्वयं सेवक अपने-अपने क्षेत्रों में शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य कोविड टीकाकरण, वृद्धा पेंशन, स्वच्छता, स्कूल शिक्षा के प्रति जागरूकता प्रसार के कार्यो को बखूबी अंजाम दे रहे है। विशेष तौर पर मानसिक रूप से अस्वस्थ लोगो बच्चो युवाआंे महिलाओ सभी वर्गो के लोगो के साथ व्यवहार एवं उनके उपचार के साथ साथ स्वस्थ होने वाले लोगो के समाजीकरण के लिए भी इनके द्वारा उल्लेखनीय कार्य किया जा रहा है। इन सब कार्यो के अलावा ये स्वयं सेवक ग्रामीणों को विभिन्न शासकीय योजनओं से जानकारी एवं लाभान्वित करने का भी प्रशंसनीय कार्य कर रहे है।


इस दौरान बैठक में जिला पंचायत सीइओ प्रेम प्रकाश शर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कुंवर, डीपीएम सोनल ध्रुव, कार्यक्रम प्रबंधक राज शेखर रेड्डी, सीओना, शिवा एवं स्वंय सेवक उपस्थित थे।