BSP में मजदूर की मौत मामले में शिफ्ट इंचार्ज सहित 4 के खिलाफ FIR

भिलाई, 21अप्रैल (वेदांत समाचार)  भिलाई इस्पात संयंत्र के आरईडी विभाग में पिछले 7 मार्च को हुए डंफर और क्रेन की टक्कर में एक ठेका श्रमिक की मौत हो गई थी। इस मामले में भट्टी थाना पुलिस ने भिलाई इस्पात संयंत्र के दो अधिकारी सहित चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय ध्रुव से मिली जानकारी के अनुसार बीएसपी के आरईडी विभाग के अंदर एक डंपर और क्रेन में टक्कर हो गई थी। इस दुर्घटना में चार लोग घायल हुए थे। घायलों को सेक्टर 9 अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इलाज के दौरान मंगलवार को ठेका श्रमिक केवल 55 वर्ष की मौत हो गई। इस मामले की जांच में भट्टी पुलिस ने बीएसपी के शिफ्ट इंचार्ज राजेश साहू और सहायक शिफ्ट इंचार्ज अश्वनी कुमार सिंह सहित क्रेन चालक महेश देवांगन और डंपर चालक नम्मू निर्मलकर की लापरवाही पाया था। इसे देखते हुए पुलिस ने इन चारों के खिलाफ धारा धारा 287, 304 ए, 34 के तहत मामला दर्ज किया है।

भट्टी पुलिस ने जांच पाया कि मकान नं. 114 दुर्गा मंदिर के पास जोन 3 वार्ड नं 35 खुर्सीपार निवासी केवल 55 वर्ष बीएसपी प्लांट में ठेका श्रमिक के रूप में काम कर रहा था। घटना के समय ट्रक क्रमांक सीजी 07 सीए 2979 के चालक नम्मू निर्मलकर ने एसएमएस.3 कनवर्टर 2 के साईड में डंपर खड़ा किया था। उसी समय सेमिपोर्टल क्रेन 1 का चालक महेश देवांगन क्रेन को रिवर्स चलाते हुए डंपर को टक्कर मार दिया। इस दौरान केवल व तीन अन्य लोग वहां खड़े थे। केवल क्रेन के हैच होल मे लटक गया और फिर नीचे गिर गया जिससे गंभीर चोटें आई। पुलिस ने जांच में पाया कि यदि शिफ्ट इंचार्ज और सहायक शिफ्ट इंचार्ज अपनी ड्यूटी को लेकर एक्टिव होते तो यह दुर्घटना नहीं होती।