CBSE टर्म 2 परीक्षा के प्राइवेट स्टूडेंट्स का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

इस बार सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा 2 टर्म में आयोजित की जा रही है. साल 2021 में केंद्रीय शिक्षा माध्यमिक बोर्ड की ओर से यह फैसला लिया गया और टर्म 1 की परीक्षा पिछले साल दिसंबर में आयोजित की गई थी वहीं अब टर्म 2 की परीक्षा अप्रैल में आयोजित की जा रही है. CBSE ने प्राइवेट उम्मीदवारों के लिए टर्म 2 की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. जिसके लिए 10वीं और 12वीं बोर्ड के प्राइवेट उम्मीदवार (ओपन) एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं.

टर्म 2 की परीक्षा के लिए सीबीएसई ने प्राइवेट उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड जारी किए हैं, जिसके लिए परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र अपना एप्लीकेशन नंबर, रोल नंबर, वर्ष या नाम का इस्तेमाल कर आधिकारिक वेबसाइट से अपना हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं. इससे पहले रेगुलर उम्मीदवारों के लिए 10वीं और 12वीं की टर्म 2 की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं, जो कि आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं, लेकिन यह एडमिट कार्ड केवल स्कूलों द्वारा ही डाउनलोड किए जा सकते हैं.

रेगुलर उम्मीदवारों को स्कूलों द्वारा छात्रों को स्कूल में एडमिट कार्ड लेने के लिए बुलाया जाएगा, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल नंबर और छात्रों की अन्य जानकारी ई-पोर्टल में सबमिट करने के बाद छात्रों का एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकेगा और स्कूलों द्वारा ही छात्रों को यह एडमिट कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे.

इस तारीख तक खत्म हो जाएगी परीक्षा

बता दें कि टर्म 2 की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से ऑफलाइन मोड में आयोजित की जा रही है. यह परीक्षाएं सीबीएसई 10वीं बोर्ड के लिए 24 मई और कक्षा बारहवीं के लिए 15 जून को समाप्त होंगी. इससे पहले टर्म 1 की परीक्षाओं में छात्रों से बहुविकल्पीय (Objective) प्रश्न पूछे गए थे, वहीं टर्म 2 की परीक्षा में ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव, दोनों तरीके के प्रश्न होंगे. टर्म 2 का पेपर 2 घंटे का होगा.