कृषि और उनके अनुषांगिक विभाग आगामी वर्ष के लक्ष्य में गौठानो के समूहों को लाभान्वित करें – CEO जिला पंचायत

जांजगीर-चांपा, 12 अप्रैल,(वेदांत समाचार)। जिला पंचायत सीईओ गजेंद्र सिंह ठाकुर ने आज कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में विभागीय अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक ली। उन्होंने लंबित विभागीय प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि कृषि और उनके अनुषांगिक विभाग आगामी वर्ष में प्राप्त विभागीय लक्ष्य में से गौठानो के समूहों के हितग्राहियों को लाभान्वित करने की कार्रवाई करें।


उन्होंने कहा कि आर्थिक आत्मनिर्भरता के लिए गौठानों के समूहों को शासन की योजनाओं में प्राथमिकता सुनिश्चित किया जाए। इसी प्रकार किसान क्रेडिट कार्ड के लक्ष्य की पूर्ति के लिए उन्होंने पशुपालन, उद्यान, रेशम विभाग को निर्देशित कर कहा है कि वे बैंकों से समन्वय बनाकर अपने विभागीय लक्ष्य की पूर्ति करने की सकारात्मक कार्रवाई करे। उन्होंने बलौदा विकासखंड के अफरीद में तालाबों के आबंटन में छत्तीसगढ़ मत्स्य पालन नीति का पालन सुनिश्चित करने कहा।


सीईओ ने आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री आरोग्य योजना के तहत हितग्राहियों के कार्ड निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए। 12-14, 15-18 वर्ष, कोविड की दूसरी खुराक के हितग्राहियों को कोविड टीकाकरण की समीक्षा करते हुए श्री ठाकुर ने संबंधित सीईओ, बीएमओ को स्कूल के प्राचार्यों से समन्वय कर टीकाकरण की कार्रवाई में तेजी लाने के निर्देश दिए।


बैठक में राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा की गई। जनपद और नगरीय निकायों को निर्देशित कर कहा गया कि वे गोबर से वर्मी कंपोस्ट निर्माण का कार्य लक्ष्य के अनुरूप सुनिश्चित करें। उन्होंने गौठान में गोबर खरीदी और उपलब्ध स्टॉक का परीक्षण करने कहा। श्री ठाकुर ने कहा कि किसी का गौठान में ऑडिट में यदि गोबर कम पाया जाएगा तो संबंधित अधिकारी के विरुद्ध वसूली की कार्रवाई की जाएगी।


नवीन राशन कार्ड निर्माण की समीक्षा करते हुए सीईओ ने अकलतरा और जांजगीर नगर पालिका के सीएमओ को राशन कार्ड निर्माण में गति लाने तथा उसे पोर्टल में ऑनलाइन दर्ज करने के निर्देश दिए। बैठक में एसडीएम सक्ती सुश्री रेना ज़मील , सहायक कलेक्टर सुश्री रोमा श्रीवास्तव, नवपदस्थ पामगढ़ एसडीएम भास्कर मरकाम सहित जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।