भारत-पाकिस्तान संबंध सुधारने की कवायद! पीएम मोदी भेज सकते हैं शहबाज शरीफ को बधाई पत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही पाकिस्तान के वजीर-ए-आजम को शुभकामनाएं दे चुके हैं। अब खबर है कि वह जल्द ही शरीफ को बधाई पत्र भी भेज सकते हैं। इसमें दोनों देशों के बीच संबंध सुधारने पर जोर दिया जा सकता है। रविवार को इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव के जरिए बाहर करने के बाद शरीफ सोमवार को मुल्क के नए पीएम बन गए हैं।

 सूत्रों के हवाले से लिखा कि पीएम मोदी पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को बधाई पत्र भेज सकते हैं। संभवना जताई जा रही है कि पीएम मोदी के पत्र में दोनों देशों के आतंक और हिंसा  से मुक्त होने की जरूरत पर जोर दिया जा सकता है। हालांकि, सूत्रों ने बताया कि अभी तक दोनों नेताओं के बीच फोन पर बातचीत को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन आने वाले समय ऐसा हो सकता है।

पीएमओ के अनुसार, सोमवार को पीएम मोदी ने ट्वीट के जरिए शरीफ को बधाई दी थी और शांति की बात कही थी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘मियां मुहम्मद शहबाज शरीफ को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने पर बधाई। भारत आतंक मुक्त क्षेत्र में शांति और स्थिरता चाहता है, ताकि हम अपनी विकास चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित कर सकें और अपने लोगों की भलाई और समृद्धि को सुनिश्चित कर सकें।’

342 सदस्यों वाली नेशनल असेंबली में शरीफ 174 मतों के साथ पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री बने। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 155 सीटों वाली तहरीक-ए-इंसाफ ने सत्र का बहिष्कार किया और सभा से इस्तीफा देने का फैसला किया। इधर, नव निर्वाचित पीएम पहले ही इमरान खान के ‘विदेशी साजिश’ वाले दावे को ‘ड्रामा’ बता चुके हैं।