एससीआरटी रायपुर की टीम ने स्कूलों का किया निरीक्षण

कोरबा,10 अप्रैल (वेदांत समाचार)। राज्य अनुसंधान केंद्र संस्थान रायपुर की डीपीओ व कोरबा जिले की प्रभारी डा विघावंती चंद्राकर सहायक संचालक ने बरीडीह, कुदुरमाल, तिलकेजा व बरपाली के स्कूलों का दौरा कर निरीक्षण किया। स्कूलों में शासकीय अकादमी शैक्षणिक कार्यक्रम नवाजतन एफएलएन बुनियादी साक्षरता भाषा ज्ञान, उपलब्धि लोक शिक्षण संचालन की गतिविधियों को लेकर डीपीआई पूरे राज्य के सभी जिलों में जांच कर रही है। इसमें सभी को एक- एक जिले का प्रभार दिया गया है जो भ्रमण कर रिपोर्ट देगी। तीन दिवसीय दौरे के दौरान करतला विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय बरपाली पहुंचने पर शाला विकास समिति के अध्यक्ष सुखदेव कैवर्त, बीआरसी करतला अजय तिवारी प्रधानपाठक लालसिंह कंवर, लतीफ खान अंसारी, संकुल शैक्षणिक समंवय रामपुर समेत विघालय के शिक्षक- शिक्षिकाओं टेकेश्वर सिंह कंवर शिक्षक बिंझकोट ने स्वागत किया।

इस दौरान सभी कक्षाओं में जाकर बच्चों से सवाल पूछे, जिस सभी बच्चों ने जवाब दिया। उन्होंने बैजानीहपीनाला के बारे में बच्चों से प्रश्न पूछे, जिस पर उनको इस शब्द में सप्तरंगी रंगो का उल्लेख होना बताया। जिस पर इन शब्दों के पीछे और रंग है उसके संबंध में शिक्षकों से प्रश्न पूछने को कहा। वहीं उन्होंने बच्चों से व्यवहारिक ज्ञान के संबंध में भी प्रश्न पूछे। कक्षा पहली व दूसरी में उच्च कक्षा के विघार्थियों के बैठने पर उनकी लंबे दिनों से विघालय न आ पाने के कारण उनकी शिक्षण में सुधार हेतु ज्ञान की बात कही । उन्होंने कहा कि यह अच्छी परंपरा है कि उनके उच्चतम शिक्षण पर बच्चों को आगे करने एवं बढ़ाने के काम किया गया है ताकि उनकी ज्ञान में पुनः पढाई के प्रति जागरूकता पैदा हो सके। इस दौरान शिक्षिका मधु भारद्वाज से आज पढाए गए सवाल पूछे। बच्चों के सामने शिक्षक बनकर पढाई एवं बच्चों के ज्ञान का अवलोकन किया।

उन्होंने छत्तीसगढ़ी भाषा का ज्ञान माता पिता की तरह व्यवहार से सभी बच्चे खुश नजर आए, वहीं प्रधान पाठक से सरकार की ओर से चलाई जा रही शैक्षणिक गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। शिक्षा समिति के अध्यक्ष सुखदेव कैवर्त ने बताया कि बरपाली का यह विघालय वर्ष 1957 में गांव के सोनी परिवार ने बनाया था। इसे अभी यहां के भूतपूर्व विघार्थी प्रवीण उपाध्याय, संजीव शर्मा समेत तहसीलदार व यहां से पढे पूर्व छात्रों ने जीर्णोद्धार किया है।यहां अभी तक मात्र एक शौचालय बना है बाकी जनभागीदारी से बनाया जाएगा। इस दौरान डाइट के व्याख्याता गौरव शर्मा कोरबा एल आर कर्ष कुदुरमाल संतोष राठौर पटेल आदि सभी उपस्थित रहे।