अब खुद से कर पाएंगे अपने फोन की मरम्‍मत, गूगल ने लॉन्‍च किया सेल्‍फ रिपेयर फीचर

Google ने सेल्‍फ रिपेयर फीचर को पेश किया है, जिसके तहत आप अपने फाने की मरम्‍मत खुद ही कर सकेंगे। इसके लिए आपको किसी दुकान पर जाने की जरुरत नहीं बल्कि आप अपने घर से ही इसे रिपेयर कर पाएंगे।

दरअलस, Google ने अपने पिक्सेल स्‍मार्टफोन के पार्ट्स प्रोग्राम के लिए iFixit एक ऑनलाइन मरम्मत समुदाय के साथ करार किया है। यह चरण-दर-चरण फोन मरम्मत गाइड के साथ-साथ वास्तविक पिक्सेल स्मार्टफोन स्पेयर पार्ट्स की जानकारी देगा। वहीं ifixit.com पर आपको गूगल पिक्‍सेल स्‍मार्टफोन के पुर्जे खरीदे जा सकते हैं।

इन चीजों की मरम्‍मत हो सकती है


Google के एक ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, सामान्य पिक्सेल फोन की मरम्मत के लिए स्पेयर पार्ट्स की पूरी सीरीज दी गई है। जिसमें बैटरी, रिप्लेसमेंट डिस्प्ले, कैमरा आदि की रिपेरिंग हो सकती है। नए लेने पर यह व्यक्तिगत रूप से या iFixit फिक्स किट में उपलब्ध होगा। इन किटों में स्क्रूड्राइवर बिट्स और स्पजर्स जैसे टूल शामिल होंगे।

क्‍या मिलेगा Pixel रिपेयर किट टूल में


iFixit के अनुसार, Pixel रिपेयर किट टूल के पूरे सेट में iOpener, रिप्लेसमेंट प्री-कट एडहेसिव, iFixit ओपनिंग पिक्स (छह का सेट), iFixit ओपनिंग टूल, सक्शन हैंडल, एंगल्ड चिमटी, एकीकृत सिम के साथ सटीक बिट ड्राइवर शामिल होंगे। इसके अलावा इजेक्ट टूल, और विशिष्ट पिक्सेल फ़ोन के लिए उपयुक्त 4 मिमी सटीक बिट भी दिया जाएगा।

मरम्‍मत करने की गाइडलाइन


आप जिस पिक्‍सल फोन को रिपेयर करना चाहेंगे। इसमें चरण दर चरण गाइडलाइन बताई जाएगी। वर्तमान में Pixel 5a, Pixel 6 और Pixel 6 Pro के लिए गाइडलाइन जारी किए जा रहे हैं और जल्‍द ही बाकी पिक्‍सेल फोन की भी गाइडलाइन स्‍पष्‍ट हो जाएगी।

सैमसंग सेल्फ-रिपेयर प्रोग्राम यूएस में लॉन्च


Chrome बुक मरम्मत कार्यक्रम के लिए Google पहले ही एसर और लेनोवो जैसी कंपनियों के साथ भागीदारी कर चुका है। जिसके तहत क्रोम के उत्‍पादों की मरमत करने की गाइडलाइन जारी की गई है। इसके तहत ओएस और क्रोम पर चलने वाले डिवाइसों को रिपेयर किया जा सकेगा।