इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में चैत्र नवरात्रि के उपलक्ष्य में हुआ मां दुर्गा के सभी रूपों की पूजा एवं आरती का आयोजन

⭕ भक्ति एवं श्रद्धा के साथ नमन किया सभी ने मान के रूपों को।

⭕ यह पर्व काम, क्रोध, मद, मोह, लोभ पर विजय पाने का संदेश देता है -डाॅ. संजय गुप्ता

⭕ माँ दुर्गा की पूजा करने से भक्तो के अंदरूनी व्यवहारिक ज्ञान को विकसित करने के लिए मां का आशीर्वाद मिलता है-डाॅ. संजय गुप्ता

कोरबा, 06 अप्रैल (वेदांत समाचार)। यह तो सर्वविदित है कि प्रत्येक त्योहार हमारे जीवन में खुशी और उल्लास लेकर आता है। प्रत्येक त्योहार मनाने के पीछे कोई न कोई धार्मिक आस्था जुड़ी होती है । यदि हम बात करें नवरात्रि के पावन पर्व का तो यहाँ बताना आवश्यक हो जाता है कि हिंदु धर्म में केवल नवरात्रि पर्व ही ऐसा है जिसमें भक्तगण एवं उपासक सहित पूरे समुदाय के लोग पूरे नौ दिनों तक माँ दुर्गा की आराधना करते हैं यही नहीं पूजा आराधना के साथ ही प्रतिदिन माँ दुर्गा को प्रसन्न करने हेतु व्रत एवं उपवास भी रखते हैं । चैत्र नवरात्रि में मां की पूजा का अपना विशेष महत्व व स्थान है। लगभग सभी समुदाय के लोग इस पर्व में शिरकत करते हैं और श्रद्धा के साथ मानकी पूजा वा उपासना हैं । इस पर्व में प्राकृतिक सुंदरता का दृश्य देखते ही बनता है ।


यही माहौल इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में भी देखने को मिला । विद्यालय में मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा वा आरती का आयोजन किया गया । कार्यक्रम के प्रारंभ में मंच पर आसीन मां दुर्गा के सभी रूपों की पूजा वा आरती की गई । स्कूल स्टाफ ने मंच पर माँ दुर्गा के तैल्य चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित करने हेतु विद्यालय के प्राचार्य डाॅ. संजय गुप्ता को आमंत्रित किया, तत्पश्चात विद्यालय के सभी शिक्षक शिक्षिकाओं ने मान की स्तुति की। इस कार्यक्रम में छोटे-छोटे बच्चों से लेकर माध्यमिक स्तर एवं उच्च स्तर तक के विद्यार्थियों ने भी भाग लिया । विद्यार्थियों ने पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ मां की पूजा और आराधना की ।

इस पूजन कार्यक्रम के आयोजन में विद्यालय की शैक्षणिक समन्वयक श्रीमती सीमा सरकार एवं वरिष्ठ शिक्षिका श्रीमती रूमकी हलदर तथा निहारिका श्रीवास्तव जैन का विशेष सहयोग रहा । इन्हीं के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों ने अनुशासित होकर पूजन के कार्यक्रम में भाग लिया । पूरा विद्यालय माँ दुर्गा के स्वागत में विद्यार्थियों के साथ-साथ भक्तिमय एवं संगीतमय हो गया था । रंग-बिरंगे परिधानों में विद्यार्थी बहुत ही आकर्षक लग रहे थे । पूरे विधि विधान से मान की पूजा एवं आरती की गई। यहाँ यह बताना लाजिमी होगा कि इस कार्यक्रम को आयोजित करने में विद्यालय की शैक्षणिक सह अनुशासन प्रभारी श्रीमती सोमा सरकार भरपूर योगदान रहा । कार्यक्रम के अंत में सभी को प्रसाद वितरण किया गया।

विद्यालय के प्राचार्य डाॅ. संजय गुप्ता ने कहा कि नवरात्रि पर्व माँ दुर्गा या शक्ति स्वरूपा की उपासना का पर्व है । इस पर्व का बेसब्री से इंतजार हर कोई करता है । हर कोई अपने-अपने तरीके से माँ का स्वागत करता है । माँ दुर्गा की उपासना कर हम शक्ति का आहावन करते हैं । यह उत्सव हमारे जीवन में विकारों का शमन करता है । नवरात्रि हमारे जीवन में सकारात्मकता का संचार करता है । यह पर्व काम, क्रोध, मद, मोह, लोभ पर विजय पाने का संदेश देता है ।