जंगल में लग रही आग, बुझाने वाले हड़ताल पर, दस हजार वन कर्मचारी कर रहे प्रदर्शन

रायपुर 24 मार्च (वेदांत समाचार)। छत्‍तीसगढ़ के करीब दस हजार वन कर्मचारी 12 सूत्री मांगों को लेकर तीन दिनों से हड़ताल पर हैं। वहीं दूसरी ओर गर्मी बढ़ जाने से जंगल में आग लगने की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं, जिन्हें बुझाने वाला और जंगल की सुरक्षा करने वाला कोई नहीं है। ग्रामीणों को ही यह जिम्मेदारी उठानी पड़ रही है। इससे जंगल का नुकसान तो हो ही रहा है, वन्यजीवों के जीवन को भी खतरा पैदा हो गया है।

वन कर्मचारियों की हड़ताल से वनों की सुरक्षा दांव पर लग गई है। बुधवार को अंबिकापुर के पास मड़वा के जंगलों में आग लग गई। ग्रामीण ही इसे बुझाने में लगे रहे। मंगलवार को कोरिया जिले के दो वनमंडलों में आग लग गई थी। इसी दिन धमतरी के वनक्षेत्रों में भी आग लगी। इन घटनाओं से हरियाली को काफी नुकसान पहुंचा है। वहीं दूसरी ओर हड़ताल पर होने के कारण वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों घटनास्थल तक भी नहीं पहुंच रहे हैं।

वहीं दूसरी ओर जंगलों की निगरानी नहीं होने से अवैध कटाई की आशंका भी बढ़ गई है। इस संबंध में पीसीसीएफ राकेश चतुर्वेदी ने बताया कि वन कर्मचारियों से चर्चा हुई है, पर ठोस निष्कर्ष नहीं निकल पाया है। गुरुवार को फिर से चर्चा के लिए बुलाया है। कोई न कोई समाधान निकल जाने का पूरा भरोसा है