ई-श्रम कार्ड धारकों को जल्द मिल सकती है योजना की दूसरी किस्त, जानें अपडेट

नई दिल्लीः कोरोना काल में लॉकडाउन के वजह से आम लोगों को जहां बहुत नुकसान हुआ, वहीं देश का गरीब वर्ग के सामने रोजी रोटी के लाले पड़ गए थे. इस वर्ग की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इनकी सहायता के लिए ई-श्रम योजना की शुरुआत की.

केंद्र सरकार की ओर से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए ई-श्रमिक कार्ड योजना चलाई जा रही है. इसके तहत कामगारों के ई-श्रमिक कार्ड बनाए जा रहे हैं. देश का कोई भी असंगठित क्षेत्र का कामगार यह कार्ड बना सकता है.

बता दें, अब तक इस योजना में पूरे देश में करीब 26 करोड़ से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं. वहीं, इस योजना के तहत यूपी में 7 करोड़ से ज्यादा कामगारों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. अगर आप भी असंगठित कामगारों की सूची में आते हैं और अब तक आपने ई-श्रम कार्ड के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, तो जल्द ही करा लें.

श्रमिकों को जनवरी में दी गई थी पहली किस्त


यूपी सरकार भी राज्य के ज्यादा से ज्यादा गरीब लोगों को इसका लाभ देने के लिए लगातार प्रयासरत है. ई-श्रम कार्ड धारकों को योगी सरकार की ओर से नवंबर से मार्च तक प्रतिमाह 500 रुपए की मदद दी जा रही है. पहली किस्त जनवरी 2022 में योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों के खातों में ट्रांसफर की गई थी. अब इस योजना की दूसरी किस्त के पैसे ट्रांसफर किए जाने हैं.

दूसरी किस्त जल्दी ही की जाएगी ट्रांसफर


अब विधानसभा चुनाव 2022 के परिणाम आ चुके हैं. योगी सरकार फिर से सत्ता पर आसीन होने जा रही है. अब तक आचार संहिता लागू होने के कारण ई-श्रम कार्ड योजना की दूसरी किस्त खातों में ट्रांसफर नहीं की गई थी. उम्मीद की जा रही है कि ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में एक हजार रुपये की दूसरी किस्त जल्दी ही भेजी जा सकती है. ई-श्रमिक कार्ड बनवाने के बाद कामगारों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा. जिसके तहत किस्त के साथ-साथ कई तरह की सुविधाएं जैसे, किस्तों में आर्थिक फायदे, बीमा कवर, घर बनाने के लिए आर्थिक मदद समेत कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा.

ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेंगे ये लाभ

  • रजिस्टर्ड श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु होने या फिर पूर्ण विकलांगता की स्थिति में 2 लाख रुपये दिए जाएंगे.
  • आंशिक रूप से विकलांग होने पर बीमा योजना के तहत 1 लाख रुपये की धनराशि दी जाएगी.
  • ई- श्रम कार्ड के लाभार्थियों को भविष्य में पेंशन का लाभ मिल सकता है.
  • लोगों को इलाज में भी आर्थिक सहायता दी जाएगी.
  • गर्भवती महिलाओं को बच्चों के भरण-पोषण के लिए राशि दी जाएगी.
  • बच्चों की पढ़ाई के लिए भी आर्थिक मदद दी जाएगी.
  • मकान बनाने के लिए धनराशि दी जाएगी.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन


1. सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाएं.
2. यहां रजिस्टर ऑन ई-श्रम वाले विकल्प पर क्लिक करें.
3. अब अपना आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरें.
4. अब आपके मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करें
5. सभी जरूरी जानकारी दर्ज कर अपना फोटो अपलोड करें
6. इस प्रक्रिया के बाद आपका ई-श्रम कार्ड का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.