TECHNOLOGY UPDATE : अब कोई नहीं देख पायेगा आपके WHATSAPP चैट्स, जाने कैसे

टेक्नोलॉजी ने आज हमे काफी आगे तक पंहुचा दिया है। इंटरनेट पर प्राइवेसी काफी जरूरी है. हैकर्स यूजर्स के डेटा को चुराने की फिराक में रहते हैं. पॉपुलर मैसेजिंग ऐप WhatsApp के चैट्स भी कई लोगों के लीक हो जाते हैं. इस वजह WhatsApp पर भी कुछ सेटिंग्स में बदलाव करने की जरूरत है.

whatsapp ने कुछ समय पहले disappearing messages फीचर जारी किया था. इस फीचर से यूजर्स के पुराने चैट्स अपने आप डिलीट हो जाते हैं. इसके लिए आप आपको एक टाइम लिमिट सेट करनी होती है.  अभी WhatsApp 24 घंटे, 7 दिन और 90 दिन टाइम लिमिटे सेट करने का ऑप्शन देता है. इसे आप किसी पर्सनल चैट या ग्रुप के लिए सेट कर सकते हैं. टाइम लिमिट के बाद आपके चैट्स अपने आप डिलीट हो जाएंगे और उसका ट्रेस नहीं बचेगा.

ये फीचर WhatsApp के एंड्रॉयड और iPhone ऐप के लिए उपलब्ध है. इसके अलावा वॉट्सऐप पीसी और Mac पर भी इस फीचर को यूज किया जा सकता है. इसे ऑन करने का पूरा तरीका हम यहां पर स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं.

सबसे पहले आपको WhatsApp पर किसी चैट को ओपन करना होगा. स्क्रीन के टॉप पर आपको कॉन्टैक्ट के नाम पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप स्क्रॉल डाउन करके नीचे के सेक्शन में चले जाएं. यहां पर आपको Disappearing messages का ऑप्शन दिखेगा. उसे सेलेक्ट कर लें. इसके बाद आप टाइम लिमिट सेट करके इसे फीचर को ऑन कर सकते हैं.

अगर आप भविष्य में होने वाले किसी भी चैट्स के लिए इस फीचर को ऑन रखना चाहते हैं तो आपको फोन पर WhatsApp में Disappearing messages ऑप्शन के नीचे Try a default message timer का ऑप्शन दिखेगा. इसे टैप करके आप सभी नए चैट्स के लिए इस फीचर को डिफॉल्ट ऑन रख सकते हैं.