Ukraine crisis: यूक्रेन से लौटे भारतीय मेडिकल छात्रों को बड़ी राहत, NMC ने भारत में इंटर्नशिप पूरी करने की दी इजाजत

 नई दिल्ली: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को लगभग 10 दिन पूरे हो चुके हैं। ऐसे में यूक्रेन से भारतीय नागरिकों और छात्रों लौटने का सिलसिला जारी है। अब तक हजारों की तादाद में स्टूडेंट्स देश वापस आ चुके हैं। बता दें कि वापस आने वाले भारतीयों में ज्यादातर मेडिकल स्टूडेंट्स हैं, जो यूक्रेन एमबीबीएस की पढ़ाई करने गए थे। ऐसे में इन छात्रों के पास रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच भारत वापस आने के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचा है।

इस बीच राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने यूक्रेन से भारतीय मेडिकल छात्रों की चल रही वापसी के बीच फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट्स को भारत में अपनी अनिवार्य 12 महीने की इंटर्नशिप को पूरा करने की अनुमति दे दी है। आयोग द्वारा एक नोटिस जारी की गई है, जिसमें कहा गया है कि अगर स्टूडेंट्स फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट्स एफएमजीई परीक्षा (FMGE Exam) पास कर लेते हैं तो वो भारत में अधूरी रही अपनी इंटर्नशिप को पूरा कर सकते हैं। एनएमसी द्वारा ये नोटिस शुक्रवार को जारी की गई थी।

बता दें कि फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट परीक्षा को NeXT परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है। ये एक एक्जिट परीक्षा है जिसे मेडिकल छात्रों को मेडिसिन में पोस्टग्रेजुएशन करने में सक्षम होने और भारत में मेडिसिन का अभ्यास करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने के योग्य बनने के लिए पास करना जरूरी होता है। आयोग ने जारी दिशा-निर्देशों में यह भी कहा है कि “मेडिकल कॉलेज द्वारा एफएमजी से उन्हें इंटर्नशिप करने की अनुमति देने के लिए कोई राशि / शुल्क नहीं लिया जाता है।” एफएमजी के लिए वजीफा और अन्य सुविधाएं भारतीय चिकित्सा स्नातकों को मिलने वाली राशि के अनुसार होंगी।