भारत ने अतंर्राष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर जारी प्रतिबंध को आगे बढ़ाया

नई दिल्ली। भारत के नागरिक उड्डयन नियामक, डीजीसीए ने सोमवार को अनुसूचित अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों पर प्रतिबंध को ‘अगले आदेश’ तक बढ़ा दिया। वर्तमान में, ओमिक्रॉन वेरिएंट द्वारा संचालित तीसरी कोविड लहर देश में घट रही है।

एक अधिसूचना में, डीजीसीए ने अनुसूचित अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों पर प्रतिबंध को ‘अगले आदेश’ तक के लिए बढ़ा दिया। “यह प्रतिबंध अंतर्राष्ट्रीय ऑल-कार्गो संचालन और विशेष रूप से डीजीसीए द्वारा अनुमोदित उड़ानों पर लागू नहीं होगा।” इसी तरह, ‘एयर बबल’ समझौते के तहत उड़ानें प्रभावित नहीं होंगी।

पिछले महीने, नागरिक उड्डयन नियामक ने, निर्धारित अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों पर प्रतिबंध 28 फरवरी, 2022 तक बढ़ा दिया था।2021 के अंत में, भारत ने कुछ शर्तों के साथ 15 दिसंबर, 2021 से अनुसूचित वाणिज्यिक अंतर्राष्ट्रीय यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करने की योजना की घोषणा की थी। हालांकि, विश्व स्तर पर तीसरी कोविड लहर के उभरने के कारण योजना को स्थगित कर दिया गया था।

भारत ने कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने और नियंत्रित करने के लिए 23 मार्च, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के संचालन पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि, बाद में कुछ देशों के साथ एयर बबल की व्यवस्था के तहत उड़ान प्रतिबंधों में ढील दी गई।