विभागीय अधिकारी कार्य में प्रगति लाकर नियत समय में लक्ष्य हासिल करें – प्रभारी सचिव

0 प्रशासनिक कामकाज में प्रदेश में जांजगीर चांपा जिला अव्वल स्थान आने पर जिला प्रशासन और विभागीय अधिकारियों को प्रभारी सचिव ने दी बधाई,

जांजगीर-चांपा ,25 फरवरी (वेदांत समाचार)। जिले के प्रभारी सचिव एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सचिव श्री धनंजय देवांगन ने जांजगीर जिले का प्रशासनिक कामकाज में प्रदेश में अव्वल स्थान आने पर जिला प्रशासन सहित विभागीय अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि जांजगीर एक बड़ा जिला है। सभी विभागीय अधिकारी गुणवत्ता के साथ अपने कार्यों की गति और बढ़ाते हुए समय सीमा में लक्ष्य हासिल करें और जिले का नाम रौशन करें।


कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित विभागीय अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रभारी सचिव ने विभागवार कार्यों की प्रगति और पूर्व बैठक में दिए गए निर्देशों के पालन की क्रमबद समीक्षा की।
कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने उप संचालक कृषि को निर्देशित कर कहा जिले में रासायनिक खाद की मांग और आपूर्ति में जो अंतर है उस अंतर को कम करने और जिले के किसानों को जैविक खाद के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करने जैविक खाद उत्पादन का लक्ष्य तय करें।


उन्होंने मुख्यमंत्री ग्राम गौरव पथ निर्माण में पथ के साथ-साथ नाली निर्माण के निर्देश दिए। उन्होंने सभी निर्माण विभागों को निर्देशित कर कहा कि यदि किसी स्वीकृत निर्माण कार्य में परिवर्तन किया जाए तो उसकी प्रशासकीय स्वीकृति अवश्य प्राप्त करें।


उन्होंने समाज कल्याण विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि बुजुर्गों के भरण पोषण अधिनियम का सकारात्मक क्रियान्वयन में सुनिश्चित किया जाए। मत्स्य पालन विभाग की समीक्षा में प्रभारी सचिव ने स्थानीय मांग के अनुरूप मछली उत्पादन को प्रोत्साहित करने की कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने बेरोजगार सिविल इंजीनियरों को शासकीय निर्माण कार्य देने शासन के निर्देश का क्रियान्वयन करने कहा और इंजीनियरों की सोसायटी बनाने के निर्देश दिए।


पशु चिकित्सा विभाग की समीक्षा के दौरान श्री देवांगन ने पशु नस्ल सुधार के लिए कृत्रिम गर्भाधान की संख्या बढ़ाने की कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने पशुपालन उपसंचालक को अमले का पूरा उपयोग करने और विभागीय योजनाओं का सकारात्मक क्रियान्वयन के निर्देश दिए। जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक को निर्देशित कर कहा कि वे स्वीकृत शत-प्रतिशत ऋण प्रकरणों में ऋण राशि बैंकों से स्वीकृत कराने की कार्रवाई करें। छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल की समीक्षा में स्वीकृत निर्माण कार्यों सहित तहसील कार्यालयों के भवनों का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने कहा गया।

 

बैठक में प्रभारी सचिव द्वारा नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी विकास योजना के क्रियान्वयन की जानकारी ली और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला ने आज की बैठक में प्रभारी सचिव द्वारा दिए गए निर्देशों का सकारात्मक पालन करने अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की। उन्होंने कहा कि आगामी बैठक में सभी अधिकारियों द्वारा निर्देशों के पालन की पहले समीक्षा की जाएगी। उन्होंने प्रभारी सचिव द्वारा आज की बैठक में दिए गए मार्गदर्शन के लिए के लिए उनका आभार जताया।
बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव, जिला पंचायत सीईओ गजेंद्र सिंह ठाकुर, अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम सहित जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।