20 थाना-चौकियों में रखे गए बोर्ड परीक्षा के गोपनीय सामग्री

कोरबा। दो मार्च से होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए गोपनीय सामाग्रियों का वितरण शहर के साडा कन्या उच्चत्तर माध्यमिक स्कूल से बुधवार को किया गया। सुरक्षा जवानों के साथ तयशुदा रूट से सामाग्री 20 विभिन्ना थाना- चौकियों के स्ट्रांगरूम में पहुंच गया। परीक्षा आयोजन के लिए बनाए गए 284 केंद्रों में विषयवार प्रश्न पत्र स्ट्रांग रूम से निर्धारित तिथि में प्रदान किया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जिले में सामग्री को दो दिन पहले ही भेज दिया गया था। जिला शिक्षा विभाग की ओर से केंद्रों की सुविधानुसार गोपनीय सामाग्रियों को थाना चौकियों में जमा कराया गया। सामग्री परिवहन के लिए 20 बस व पांच छोटा हाथी लगाए गए थे। जिला शिक्षा शिक्षा अधिकारी ने सामग्री वितरण के लिए एचआर मीरेंद्र को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया। उन्होने बताया कि दूर दराज परीक्षा केंद्र जैसे लेमरू, देवपहरी, सिरमिना जैसे केंद्र के सामाग्री वाले बसों प्राथमिकता के साथ रवाना किया गया। इसके पश्चात निकटर्ती स्कूलों के थाना चौकियों में सामाग्री पहुंचाया गया। प्रत्येक बस में दो-दो सुरक्षा जवान नियुक्त किए थे। विषयवार परीक्षा के अनुसार प्रश्न पत्र प्रदान किया जाएगा। बताना होगा कि जिलें केंद्र चिन्हाकित 284 केंद्रों में 182 सरकारी और 102 निजी स्कूल हैं। इस बार कक्षा दसवीं में 15 हजार 830 और बारहवीं में 11 हजार 810 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। चिन्हांकित स्कूल के प्राचार्य ही इस बार केंद्राध्यक्ष बनाए गए हैं। यह नियम केवल सरकारी स्कूलों के लिए है। निजी स्कूलों में केंद्राध्यक्षों की नियुक्ति जिला शिक्षा विभाग की ओर से की जाएगी।

बोर्ड कक्षा की गोपनीय सामाग्रियों को जिला ही नहीं बल्कि निकटवर्ती जिला के थाना चौकी में भी रखा गया गय। कोथारी, फारसवानी, सुखरीकला, उमरेली व सोहागपुर ऐसे केंद्र जहां के प्रश्न पत्र जांजगीर-चांपा जिले के चांपा थाना से आवंटित होगा। ये सभी स्कूल उरगा थाना के अंतर्गत आते हैं, दूरी अधिक होने के कारण चांपा में सामग्री रखा गया है। बीते वर्ष भी गोपनीय सामग्री को इसी थाने में रखा गया था।

कोरोना के कारण अध्यनरत स्कूल को बनाया केंद्र

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जिले में 91 स्कूलों को ही परीक्षा केंद्र बनाने की स्वीकृति दी थी,लेकिन कोरोना संक्रमण के जिन स्कूलों बच्चे पढ़ रहे हैं उसी को ही केंद्र बना दिया गया है। परीक्षा शामिल होने वाले विद्यार्थियों कोविड नियम का पालन करते हुए निश्चित दूरी क्रम में बैठाया जाएगा। कोरोना संक्रमित बच्चों को सामान्य बच्चों से अलग रखा जाएगा।

फैक्ट फाइल

284- कुल परीक्षा केंद्र

182- सरकारी केंद्र

102- निजी स्कूल

15830- दसवीं के परीक्षार्थी

11810- बारहवीं के परीक्षार्थी