वुमन स्पोर्टिंग आइकन को सबसे भव्य सम्मान देने के लिए तैयार है अनुष्का शर्मा स्टारर ‘चकदा एक्सप्रेस’

अपनी प्रेगनेंसी के बाद बॉलीवुड सुपरस्टार अनुष्का शर्मा फिल्म ‘चकदा एक्सप्रेस’ के साथ फिल्मों में वापसी कर रही हैं, जो भारत की सबसे चर्चित महिला महिला क्रिकेटर झूलन गोस्वामी की जिंदगी से प्रेरित है. गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड तेज गेंदबाज, झूलन गोस्वामी के नाम पर ही है. ‘चकदा एक्सप्रेस’ झूलन की शानदार जर्नी को बयां करती है जो क्रिकेट खेलने के अपने सपने को पूरा करने के लिए स्त्री विरोधी राजनीति से पैदा हुए अनगिनत मुश्किलों को पार कर आगे बढ़ती है. अपने लक्ष्य को पाने में वो सफल रहीं और भारतीय महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की कप्तानी की. वो देश में क्रिकेटर बनने वाली लड़कियों के लिए एक रोल मॉडल हैं. सन 2018 में उनको सम्मान देते हुए एक भारतीय डाक टिकट जारी किया गया था.

देश में एक स्पोर्टिंग आइकन के रूप में झूलन के कद को देखते हुए, ऐसा लगता है कि ‘चकदा एक्सप्रेस’ किसी वुमन स्पोर्टस्टार को अब तक का सबसे भव्य सम्मान देने की कोशिश है, जिसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. इंडस्ट्री के एक ट्रेड सोर्स ने इन सभी डिटेल्स के बारे में जानकारी दी.

इंग्लैंड में करेंगी 30 दिनों तक शूट

सोर्स बताते हैं “चकदा एक्सप्रेस का यूके में एक बहुत ही अहम शूटिंग शेड्यूल होगा क्योंकि इस फिल्म को भारत की वुमन स्पोर्ट्स आइकन पर सबसे बड़ी स्पोर्टिंग फिल्म बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ा जाएगा. अनुष्का तकरीबन एक महीने तक यूके में शूटिंग करेंगी. पिछली बार आपने कब किसी भारतीय महिला पर आधारित स्पोर्ट्स फिल्म के बारे में सुना था जिसका इंग्लैंड में 30 दिन का प्रोडक्शन शेड्यूल रहा हो? कभी नहीँ.”

सोर्स ने आगे कहा कि, ” भारत में महिलाओं पर आधारित स्पोर्ट्स फिल्म को किस तरह पेश किया जाना चाहिए, ‘चकदा एक्सप्रेस’ इसको लेकर डिसक्लोजर बदलना चाहती है. अनुष्का शर्मा प्रोजेक्ट के साथ ऐसा हमेशा होता है. जब भी वो किसी फिल्म में आती हैं, एक बेंचमार्क सेट करना चाहती हैं और सेट इंडस्ट्री स्टीरियोटाइप्स को तोड़ना चाहती हैं. इससे ये भी जाहिर होता है कि अनुष्का हमारे देश की बिगेस्ट वुमन क्रिकेट आइकन को सबसे बड़ा सम्मान देना चाहती हैं. जब आप इतना बड़ा विजन सेट करते हैं तो किसी तरह के समझौते की कोई गुंजाइश नहीं रह जाती.”

हमारे सोर्स कहते हैं कि,अनुष्का अपनी जेनरेशन की सबसे सफल और प्रभावशाली अभिनेत्रियों में से एक हैं. वो इकलौती ऐसी एक्ट्रेस हैं जिनके खाते में 300 करोड़ प्लस वाली तीन फिल्में- सुल्तान, पीके और संजू हैं. ‘चकदा एक्सप्रेस’ के साथ, अनुष्का दर्शकों को ये समझाना चाहती हैं कि आज भारतीय सिनेमा में वुमन लीड (प्रोटागोनिस्ट) को किस तरह पेश किया जाना चाहिए.

तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी पर आधारित है ये फिल्म

सोर्स कहते हैं कि, “अनुष्का के बॉडी ऑफ वर्क को देखिए. ये बहुत कुछ बताता है कि महिलाओं को पर्दे पर किस तरह पेश किया जाना चाहिए. इस बारे में वो क्या सोचती हैं क्योंकि वो इससे बखूबी वाकिफ हैं कि सिनेमा समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. उन्होंने हमेशा मजबूत महिलाओं के किरदार चुने हैं और झूलन भारत की सबसे मजबूत महिलाओं में से एक हैं. उनकी कहानी और उनका सफर हैरान करने के साथ-साथ बेहद प्रेरणादायी रहा है. ‘चकदा एक्सप्रेस’ के साथ, अनुष्का का लक्ष्य निश्चित रूप से इस नरेटिव को आगे बढ़ाने का है और इस लेवल तक फिल्म को लेकर बातें होना बस यही साबित करता है.”