पानी का महत्व और जलसंरक्षण की दी गई जानकारी, कुदरी में जनजागरुकता जलसभा का आयोजन

जांजगीर-चांपा,23 फरवरी,(वेदांत समाचार)। लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा मंगलवार को जिले के बलौदा विकासखंड के ग्राम कुदरी में जल सभा का आयोजन किया गया। ग्राम पंचायत भवन प्रांगण में आयोजित इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ग्राम के वरिष्ठ नागरिक साधुराम यादव थे। अध्यक्षता वरिष्ठ नागरिक जनकराम सोनझरी ने की। विशिष्ट अतिथि शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय कुदरी और प्राथमिक विद्यालय कुदरी के शिक्षक संतोष तिवारी, पंचराम कंवर, अशोक कुमार साहू, पीताम्बर सिंह कंवर एवं श्रीमती सुनीता सराफ रहीं।


जन जागरूकता के तहत आयोजित जल सभा में सर्वप्रथम स्कूल के छात्रों ने ग्राम में रैली निकाली, जिसमें जल जीवन मिशन से संबंधित नारे लगाए गए। ग्राम भ्रमण के पश्चात् रैली कार्यक्रम स्थल पहुंची जहां ग्रामीणों की उपस्थिति में जल सभा आयोजित की गई। सभा में वक्ताओं ने पानी का महत्व, जल संरक्षण के बारे में बताया। जल सभा में पानी संरक्षित करने को लेकर एक प्रतिस्पर्धा आयोजित की गई। जिसमें पांच-पांच सदस्यीय छः टीम ने भाग लिया। प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रही टीमों को पुरस्कार के साथ ही सभी टीमों का सम्मान किया गया।

इस मौके पर ग्रामीणों द्वारा लाए गए जल नमूनों का परीक्षण भी किया गया। कार्यक्रम में ग्राम के जागरूक युवा आर के यादव, छोटू यादव, शिव कुमार साहू, डिस्ट्रिक्ट एसोसिएट यूनिसेफ सुश्री मंजरी शर्मा, जिला स्तरीय प्रयोगशाला के प्रयोगशाला सहायक सी के कंवर, जल जीवन मिशन के प्रोजेक्ट को आर्डिनेटर मथुरा प्रसाद यादव व सुश्री सोनम साहू एवं ज्ञानेश्वर साहू ने सक्रिय सहभागिता निभाई। कार्यक्रम का संचालन जल जीवन मिशन के प्रोजेक्ट को आर्डिनेटर शिव नारायण त्रिपाठी, स्वागत उद्बोधन जल जीवन मिशन के प्रोजेक्ट को आर्डिनेटर महेश शुक्ला और आभार प्रदर्शन प्रयोगशाला सहायक विवेक कुमार प्रधान ने किया।