प्रतिबंधित प्लास्टिक के इस्तेमाल पर 6 दुकानों पर चालानी कार्रवाई

कोरिया 21 फरवरी (वेदांत समाचार)। स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के लिए जिले में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने सभी नगरीय निगम, नगर पालिका परिषद, नगर पंचायतों को स्वच्छता के प्रति सजग रहते हुए कार्य करने निर्देशित किया गया है। कलेक्टर के निर्देश पर प्रतिबंधित प्लास्टिक बैग इस्तेमाल पर कार्यवाही करते हुए नगर निगम चिरमिरी के अंतर्गत निकाय टीम ने 23 दुकानों का निरीक्षण किया, जहां प्रतिबंधित सिंगल यूज़ प्लास्टिक के इस्तेमाल पर चालान की कार्यवाही की गई। निकाय की टीम ने 6 दुकानों पर 15 सौ रुपये का चालान लगाया गया है।

सर्वेक्षण में अच्छी रैंक के लिए की जा रही तैयारियां: स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में अच्छी रैंक हासिल करने के लिए जिले में प्रयास शुरू कर दिए गए हैं।स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में 50 हजार से 1 लाख तक की आबादी वाले शहरों में राज्य में प्रथम रैंक एवं नेशनल जोन में तृतीय स्थान हासिल करने वाले नगर पालिक निगम चिरमिरी में 2022 में भी अव्वल स्थान पर रहने के लिए स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। चिरमिरी को पिछले सर्वेक्षण में जीएफसी में भी 1 स्टार रैंक प्राप्त हुआ था। वही नगर पालिका परिषद मनेन्द्रगढ़ को 25 हजार से 50 हजार की आबादी में स्टेट में प्रथम व नेशनल जोन में नौवां रैंक मिला था। निकाय में आत्मनिर्भर वार्ड के लिए एक वार्ड का चयन कर प्रक्रिया की जा रही है।

इसी प्रकार 25 हजार से 50 हजार की आबादी वाले निकाय में स्टेट और नेशनल जोन में छठवां स्थान हासिल करने वाले नगर पालिका परिषद बैकुण्ठपुर ने जीएफसी में 3 स्टार प्राप्त किया था। बैकुंठपुर निकाय को ईस्ट ज़ोन के 230 शहरों में 102वां स्थान और स्टेट के 133 शहरों में भी 102वां स्थान प्राप्त हुआ था। नगर पालिका परिषद शिवपुर-चरचा को 25 हजार से कम आबादी वाले शहरों में स्टेट और नेशनल जोन में 102वां रैंक मिला था। 10 हजार से कम आबादी वाले शहरों में नगर पंचायत झगराखण्ड को स्टेट में प्रथम और नेशनल जोन में 87 रैंक मिला था। वहीं स्टेट और नेशनल जोन में नगर पंचायत खोंगापानी 77 वां रैंक तथा नगर पंचायत नई लेदरी को 109वां रैंक प्राप्त हुआ था।

प्रतिबंधित प्लास्टिक के विक्रय और उपयोग पर चालानी कार्यवाही के साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर कचरा फेंकने पर स्पॉट फाइन, यूजर चार्ज की वसूली की कार्यवाही की जा रही है। सभी निकायों और पंचायतों में स्वच्छता दीदीयों के माध्यम से डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन, स्त्रोत पृथकीकरण, होम कम्पोस्टिंग कराया जा रहा है। ब्रांड एंबेसडर नियुक्त कर स्वच्छता के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। तालाबों, नालियों, सुलभ शौचालय की सफाई के साथ ही साथ शहर के प्रमुख चौक-चौराहों को चिन्हांकित कर आजादी का अमृत महोत्सव तिराहा और चौराहा बनाया गया है। वॉल पेंटिंग, मुनादी के माध्यम से भी वृहद रूप से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।