राज्यपाल का कुर्मी समुदाय पर आरोप अनुचित : नूतन बंछोर

रायपुर 21 फ़रवरी (वेदांत समाचार)। विगत दिनों छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने ऐसा बयान दिया जो न ही उनके पद के अनुरूप था अपितु किसी समुदाय विशेष के लिए कही गयी निम्न स्तर की बात थी।

उक्त बातें मनवा कुर्मी समाज, छत्तीसगढ़ के पूर्व केन्द्रीय युवा अध्यक्ष नूतन कुमार बंछोर ने कही हैं। उन्होंने कहा कि राज्यपाल यह नही जानती के छत्तीसगढ़ में यह समुदाय वर्षो से अपनी योग्यता का लोहा मनवाते आ रहा है। इस समुदाय के कई व्यक्तियों ने स्वतंत्रता आंदोलन से लेकर राज्य के निर्माण में अग्रणी भूमिका अदा की है। डॉ खूबचंद बघेल, चंदू लाल चन्द्राकर, वासुदेव चन्द्राकर, पुरषोत्तम कौशिक आदि इसके साक्षात उदाहरण है। वर्तमान में दिया गया यह बयान सर्वदा राज्यपाल के गौरव को क्षीण करने वाला है। जबकि कई कुलपतियों की नियुक्ति पुरानी भाजपा सरकार ने की है, ऐसे में यह कहना के वर्तमान मुख्यमंत्री द्वारा केवल के समुदाय विशेष के लोगो की नियुक्ति की जा रही है यह स्वीकार योग्य नही है। जितने भी कुलपति बने है वे अपनी योग्यता के बल पर उन पद तक पहुचे है। यदि उनके द्वारा कार्यो का निर्वहन सही तरीके से नही किया जा रहा तो वे उन से जवाब तलब या कार्यवाही दोनो कर सकती है परंतु ऐसा निम्न स्तरीय बयान आपको शोभा नही देता। इससे हमारे समाज के सम्मान को ठेस पहुँची है हम चाहते है के इस बयान को वापस लिया जाये और यह ध्यान रखा जाये कि आगे इस तरह की टिप्पणी स्वीकार्य नहीं होगी।

नूतन बंछोर ने कहा कि हम राज्यपाल की गरिमा का आदर करते है, और आशा करते है वे छत्तीसगढ़ के लोगो की भावना का आदर करेंगी और भविष्य में ऐसी किसी बयानबाजी से दूर रहेंगी।