IPL 2022 Schedule के ऐलान में देरी की वजह आई सामने, BCCI और स्टार के बीच तारीख पर नहीं बनी सहमति

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 (IPL 2022) सीजन की बड़़ी नीलामी को खत्म हुए कई दिन बीत चुके हैं और अब हर किसी को इंतजार है टूर्नामेंट के शुरू होने का. लेकिन उससे भी पहले सबसे जरूरी है टूर्नामेंट का शेड्यूल. कब इसकी शुरुआत होगी, कहां मुकाबले खेले जाएंगे और कब तक ये सीजन चलेगा? इन सवालों का जवाब अभी तक नहीं मिल पाया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अभी तक ये नहीं बताया है कि आईपीएल 2022 की शुरुआत कब से होगी. एक रिपोर्ट के मुताबिक, टूर्नामेंट का कार्यक्रम घोषित करने में देरी की बड़ी वजह बोर्ड और आधिकारिक प्रसारणकर्ता डिज्नी-स्टार (Disney-Star) के बीच शुरुआत की तारीख को लेकर सहमति न बन पाना है.

बीसीसीआई ने पिछले महीने की बैठक के बाद बताया था कि वे मार्च के अंतिम सप्ताह में टूर्नामेंट शुरू करने की योजना बना रहे हैं. इसके तहत बीसीसीआई रविवार 27 मार्च को पहले मैच के आयोजन पर विचार कर रहा है, लेकिन स्टार इसे एक दिन पहले यानी शनिवार 26 मार्च से आयोजित करना चाहता है. क्रिकेट वेबसाइट क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, स्टार 26 मार्च से टूर्नामेंट की शुरुआत करना चाहता, ताकि रविवार 27 मार्च को ‘डबल हेडर’ (एक दिन में दो मुकाबले) आयोजित हो सकें, लेकिन बोर्ड अभी तक इसके लिए लिए सहमत नहीं हुआ है.

BCCI मानेगी स्टार का आग्रह?

रिपोर्ट में एक फ्रेंचाइजी अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि शनिवार को टूर्नामेंट की शुरुआत से ब्रॉडकास्टर को पहले दो दिन में ही 3 मैच दिखाने का मौका मिल जाएगा, जो नए सीजन के जोरदार आगाज की लय तय करने में मदद करेगा. रविवार से शुरुआत करने की स्थिति में ऐसा नहीं हो सकेगा, क्योंकि पहले दिन सिर्फ एक ही मैच के आयोजन की परंपरा रही है. फिर सोमवार को दो मैचों का आयोजन ब्रॉडकास्ट के लिहाज से फायदेमंद नहीं होगा. यही कारण है कि बोर्ड ने अभी तक कार्यक्रम का ऐलान नहीं किया है और वह डिज्नी-स्टार के साथ चर्चा में लगा हुआ है और उम्मीद है कि बोर्ड स्टार के आग्रह को मान सकता है.

वेन्यू पर भी अंतिम मुहर का इंतजार

इसके अलावा वेन्यू को लेकर भी कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह कुछ मौकों पर अनौपचारिक तौर पर बोल चुके हैं कि मुंबई और पुणे में टूर्नामेंट आयोजित करना पहला विकल्प है, लेकिन अभी तक इस पर अंतिम मुहर नहीं लगाई है. मुंबई और पुणे में मिलाकर चार स्टेडियम हैं- वानखेडे, ब्रेबोर्न, डीवाई पाटिल और पुणे स्टेडियम. हालांकि, मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन अभी भी सभी 10 टीमों के लिए अभ्यास स्थानों के इंतजाम में जुटा हुआ है और ये भी एक कारण है कि बोर्ड ने आधिकारिक तौर पर स्थान का ऐलान नहीं किया है.