LIC IPO: एलआईसी में पैन अपडेट कर लिया है तो उसका स्टेटस भी चेक कर लें, इन 3 स्टेप में लें पूरी जानकारी

एलआईसी का आईपीओ अगले महीने आने वाला है. आईपीओ (LIC IPO) के लिए एलआईसी ने सेबी में ड्राफ्ट पेपर जमा करा दिया है. ड्राफ्ट पेपर में आईपीओ से जुड़ी हर एक जानकारी दी गई है. ड्राफ्ट के मुताबिक एलआईसी अपनी 5 परसेंट हिस्सेदारी का पहले चरण में विनिवेश करेगी. इसी विनिवेश के लिए आईपीओ लाया जा रहा है. जिन लोगों के पास एलआईसी की पॉलिसी है, उनके लिए आईपीओ में कोटा रिजर्व रखा गया है. अगर आपके पास पॉलिसी है तो एलआईसी के शेयर खरीद सकते हैं. उसके लिए आपके पास डीमैट खाता (Demat Account) होना चाहिए और पॉलिसी में पैन अपडेट होना चाहिए. अगर आपने पैन अपडेट (PAN Update) किया है तो उसका स्टेटस भी जरूर चेक कर लें. इसे आसानी से चेक कर सकते हैं.

एलआईसी में पैन पहले से अपडेट है तो उसका स्टेटस चेक करने के लिए 3 आसान स्टेप अपना सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले एलआईसी की लिंक पर जाना होगा. इस लिंक के माध्यम से पैन-एलआईसी का अपडेट लिया जा सकता है. दूसरा स्टेप अपनी सभी जरूरी जानकारी भरने का होता है. ऊपर बताए गए लिंक पर क्लिक करते ही एलआईसी का पोर्टल खुलेगा जिसमें पॉलिसी नंबर, जन्म तिथि और पैन नंबर दर्ज करना होगा. अंत में कैप्चा भरना होगा. ये सभी जानकारी देने के बाद सबमिट बटन को दबा दें

अगर अभी तक आपने एलआईसी में पैन अपडेट नहीं किया है तो फटाफट यह काम कर लें. इसकी डेडलाइन 28 फरवरी तय की गई है. 28 फरवरी से पहले तक पैन को अपडेट कर लेना है, नहीं तो आईपीओ नहीं ले पाएंगे. अगर पैन अपडेट नहीं किया है तो हम इसका सबसे आसान तरीका बताते हैं.

इसके अलावा आप सहायता के लिए अपने एलआईसी एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं. एलआईसी एजेंट आपको एलआईसी से जुड़ी हर जानकारी देने में मदद करेगा.