T-20 BREAKING : टीम इंडिया के नए उप-कप्तान बने ऋषभ पंत

भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच बुधवार से शुरू होने जा रही टी-20 सीरीज के लिए भारतीय खिलाड़ियों ने कमर कस ली है. सीरीज़ के शुरू होने से ठीक एक दिन पहले भारतीय टीम को एक बड़ा झटका लगा, वाशिंगटन सुंदर एक बार फिर चोट की वजह से सीरीज़ से बाहर हो गए हैं. बीसीसीआई ने इसके बाद अपडेट की हुई, टीम की लिस्ट जारी की जिसमें हर किसी की नज़र टीम इंडिया के नए उप-कप्तान पर गई.

व्हाइट बॉल फॉर्मेट में टीम इंडिया के उप-कप्तान बनाए गए केएल राहुल इस सीरीज़ का हिस्सा नहीं हैं, ऐसे में विकेटकीपर ऋषभ पंत को उप-कप्तान बनाया गया है. रोहित शर्मा टीम इंडिया के कप्तान हैं और ऋषभ को उनका डिप्टी बना दिया गया है. ये भले ही एक सीरीज़ के लिए हुआ हो, लेकिन इसमें भविष्य के कई संकेत दिखाई दे रहे हैं. सिर्फ 24 साल की उम्र में ऋषभ पंत टीम इंडिया के लीडरशिप ग्रुप का हिस्सा बन चुके हैं. बतौर विकेटकीपर उनके इनपुट लगातार फील्ड में काम आते हैं, रिव्यू से जुड़ा कोई फैसला हो या फिर फील्ड सेटिंग की बात हो. विकेटकीपर का रोल हमेशा अहम होता है और ऋषभ पंत खुद इन मामलों में काफी एक्टिव रहते हैं जिनकी गवाही स्टम्प माइक से आ रही उनकी आवाज़ दे रही होती है.

ऋषभ पंत को लगातार फ्यूचर के लीडर के तौर पर प्रोजेक्ट किया जा रहा है, हाल ही में जब टेस्ट टीम की कप्तानी की बात आई थी तब पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने ऋषभ का नाम उछालकर एक नई बहस को जन्म दे दिया था. पिछले एक साल में ऋषभ पंत टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से एक रहे हैं, ऐसे में उनका प्रमोशन लगातार होता जा रहा है. 23 साल के ऋषभ पंत को जब दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल में कप्तान बनाया, तब हर कोई हैरान रह गया था. लेकिन ऋषभ की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स ने फाइनल तक का सफर तय किया, ऐसे में उनके लिए एक नया रास्ता तैयार हो गया. इसी राह पर अब नेशनल टीम में चला जा रहा है, जहां रोहित शर्मा के बाद लीडरशिप की एक नई खेप तैयार हो रही है. रोहित शर्मा अभी 35 साल के हैं, ऐसे में दो-तीन साल बाद टीम इंडिया को एक नया लीडर चाहिए होगा. अगर उसमें केएल राहुल का नाम आता है, तो उसके बाद नंबर ऋषभ पंत का भी लग सकता है. क्योंकि ऋषभ पंत अभी सिर्फ 24 साल के हैं, ऐसे में उनके पास कम से कम 10 साल का क्रिकेट बाकी है. जो टीम इंडिया के लिए एक लंबा इन्वेस्टमेंट साबित होगा.

मॉर्डन क्रिकेट का नया स्टार

ऋषभ पंत के लापरवाही भरे शॉट, मैदान पर उनकी बचकाना हरकतें कई लोगों को अजीब लगती हैं. लेकिन ये भी याद रखना चाहिए कि ऋषभ पंत की उम्र अभी सिर्फ 24 साल ही है, ऐसे में सीखने की प्रक्रिया लगातार जारी ही रहेगी. युवा ऋषभ पंत की फैन फॉलोइंग काफी तेजी से बढ़ी है, खास बात ये है कि टेस्ट क्रिकेट में भी उनकी बैटिंग में लोगों को दिलचस्पी दिखती है. ऐसे में ऋषभ पंत मॉडर्न क्रिकेट के स्टार हैं और बीसीसीआई उनपर भविष्य को ध्यान में रखते हुए इन्वेस्ट करने को तैयार है.