अवैध शराब की भट्ठी में जल रहा भटगांव, आखिर कब बुझेगी यह आग…

बिलाईगढ़15 फ़रवरी (वेदांत समाचार)। भटगांव नगर एवं क्षेत्र में अवैध शराब के कारोबार ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है। आबकारी विभाग व पुलिस प्रशासन की कार्रवाई केवल खानापूर्ति साबित हो रहा है। नगर भटगांव में अवैध शराब का कारोबार इस कदर बढ़ गया है कि कुछ वार्डो को छोड़कर लगभग सभी वार्डों में अवैध शराब की बिक्री जोरो पर है।

आबकारी विभाग व पुलिस प्रशासन अवैध शराब के कारोबार पर अंकुश लगाने का भी प्रयास भरपूर कर रहा है, लेकिन कामयाब होते नहीं दिख रहे हैं। नगर के चौंक चौराहों तालाब के घाट सहित सार्वजनिक स्थानों पर शराबीयों का जमावड़ा होना तो जैसे आम बात हो गई है। जहां शराबी शराब तो पीते ही है, वहीं खुलेआम इसकी की बिक्री भी कर रहे है। इन्हें कोई रोकने वाला नहीं है। बताया जा रहा कि रोकने वाले ही इन कारोबारियों से मिलीभगत कर शराब जैसे जहर को परोसने सरंक्षण दे रखा है। जिसके कारण मोहल्लेवासी और आमजन बहुत परेशान हैं। यदि मोहल्ले के लोग अवैध शराब के बिक्री करने पर रोक लगाने की बात करें तो अवैध शराब कोचिये शिकायत करने वालों को ही गाली-गलौच कर मारने पीटने की धमकी देकर पुलिस को बांध लेने की बात कहती है जो समझ से परे हैं।

जिस तरह से अवैध शराब की भट्ठी में लोगों का घर परिवार जल रहा है, उनमें भी जिम्मेदारों की भी भागीदारी है जिन्होंने चंद रुपयों के खातिर इस तरह के कारोबार को करने खुला छूट दिया है। कई बार तो ऐसा होता है कि घर परिवार और मोहल्ले में अवैध शराब की बिक्री न हो सोंचकर शिकायत करता है तो उनका नाम ही अवैध शराब की बिक्री करने वालों कोचियों तक पहुँच जाता है। जबकि शिकायतकर्ता का नाम गोपनीय रखना होता है। आखिर ऐसा क्यों.? जो कई सवाल खड़े कर रहे हैं? अधिकतर अपराध तो नशे की लत से हो रही है, जैसे घरेलू हिंसा, बालात्कार, हत्या, चोरी, डकैत सहित कई बड़े जघन्य अपराध पनप रहें है। आखिरकार ये आग कब बुझेगी… या यूंही भटगांव नगर व क्षेत्रवासी इस आग में हमेशा के लिए जलते रहेंगे।

आबकारी विभाग व पुलिस प्रशासन इस बढ़ रहें अपराधों को अंकुश लगा सकते हैं यदि अपनी जिम्मेदारी समझे और सामाजिक बुराई बताकर पल्ला न झाड़े तो.. कारोबारियों पर ठोस कदम उठाते बड़ी कार्रवाई करने की पहल करने की जरूरत है।