IPS दीपका में दी गई पुलवामा के शहीदों को भावभीनी श्रध्दांजलि, सैनिकों के बुलंद जज्बे एवं शहादत को IPS के विद्यार्थियों ने किया नमन


0 हमारी हर साँस हमारे वीर सैनिकों की देन है-डॉ. संजय गुप्ता।

0 सभी भारतीयों के मन में हमेशा सैनिकों के प्रति सम्मान रहना चाहिए-डॉ. संजय गुप्ता।

कोरबा 14 फरवरी (वेदांत समाचार)। भारतीय सैन्य व्यवस्था विश्व की श्रेष्ठतम व्यवस्थाओं में से एक है जिसमें सीमित संसाधनों के द्वारा भी विजय प्रापत करने की क्षमता विद्यमान है। ऐसे अनेकों अवसर आए जब भारतीय सैनिकों ने अपनी जान की परवाह न करते हुए अपनी देशभक्ति का अद्भुत परिचय दिया।
धन्य है इस देश की वे माताएँ जिन्होंने ऐसे वीर सपूतों को जन्म दिया । जिन्होंने युवावस्था में ही अपनी जिंदगी देश के लिए न्योछावर कर अपनी देशभक्ति की मिसाल पेश की। भारत-चीन युद्ध हो या भारत पाक-युद्ध, कारगिल युद्ध हो या सीमा पार से युद्ध।


सभी में भारतीय सैनिकों ने बहादुरी की मिसाल पेश की। वो भी सीमित संसाधनों के द्वारा। जिससे भारतीय सेना को विश्व की श्रेष्ठतम सेना का दर्जा प्राप्त होता है।संसाधनों की यदि बात की जाए तो यूरोप की सेना तो दूर पुलिस से भी भारतीय सेना के संसाधनों की बात की जाए तो हमारी जाबाज सेना के पास अत्याधुनिक संसाधनों का अभाव है,इसके बावजूद जब भी दुश्मन की निगाह हमारे मुल्क की तरफ उठी है तब हमारे शूरवीरों ने उनके छक्के छुड़ा दिए। यह सब संभव है उनके धैर्य पर भी जो अपने घर परिवार से दूर देश की सीमा पर दिन-रात एक कर डटे हुए हैं।

        

भारतीय सैनिक ही देश के सच्चे सेवक व देशभक्त हैं जो सैकड़ों कष्ट उठाकर इस देश को सुरक्षित रखते हैं। सैनिकों के इन्हीं साहसपूर्ण जज्बे को सलाम करते हुए दीपका स्थित इंडस पब्लिक स्कूल में सैनिकों के सम्मान में विद्यार्थियों ने मौन व्रत धारण कर हमारे वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।


आज ही के दिन अर्थात् 14 फरवरी 2019 को आतंकवादियों ने धोखे से विस्फोट कर हमारे देश के कई वीर सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया था । वह मंजर बहुत ही भयानक था क्योंकि उस हमले में किसी बहन का भाई, किसी माँ का बेटा, किसी बेटी के सिर से पिता का साया एवं किसी बुजुर्ग के बुढ़ापे का सहारा छिन गया था इस अचानक हुए हमले से पुरा देश स्तब्ध रह गया था । पुलवामा हमले में शहीद हुए उन देश के वीर सपूतों को श्रध्दांजलि अर्पित करने हेतु आई.पी.एस. के प्रांगण में विद्यार्थियों द्वारा श्रध्दांजलि अर्पित की गई एवं हमारे देश के वीर सैनिकों के सम्मान में अनेक राष्ट्रभक्ति गीतों को गाकर श्रध्दासुमन अर्पित किया गया।


विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि यदि हम आज अपने घरों में चैन की सोस ले पा रहे हैं तो इसका पूरा श्रेय सिर्फ और सिर्फ हमारी जाबाज व शेरदिल भारतीय सेना को जाता है। हम अपने देश में हर जगह महफूज हैं, सच्चे मायनों में हम स्वतंत्र हैं और हमें यह स्वतंत्रता हमारे अमर शहीदों के बदौलत ही मिली है और इसी स्वतंत्रता को आज तक हमारे वीर सैनिक कायम रखे हुए हैं।