Zoom App बंद होने पर माइक्रोफोन रहता है ऑन! तो तुरंत करें ये काम, वरना होगा भारी नुकसान

जूम (Zoom) एक पॉप्युलर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है। भारत समेत दुनियाभर में ऑफिस में मीटिंग और वीडियो कॉलिंग के जूम ऐप का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन हाल ही में जूम ऐप से जासूसी की खबरें थी, जिससे बचने के लिए कंपनी ने नया अपडेट जारी किया है। जिससे जूम ऐप के जरिए होने वाली जासूसी पर ब्रेक लगाया जा सकेगा। दरअसल यूजर्स की तरफ से शिकायत दर्ज करायी गयी थी कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जूम के बंद होने के बाद भी उसका माइक्रोफोन ऑन रहता है, जो कि जासूसी के काम में इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही इसे प्राइवेसी के नियमों का उल्लंघन माना गया।

पिछले साल दिसंबर में दर्ज की गई थी शिकायत  

Zoom ऐप से जासूसी की शिकायत पर कंपनी ने सफाई में बताया कि यह एक तरह का बग था, जिसे कंपनी ने फिक्स कर दिया है। 9To5Mac रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल दिसंबर में कई यूजर्स की तरफ से शिकायत की गई थी। फिलहाल जूम ने इस तरह की खामी को दुरुस्त कर लिया है। कंपनी तरफ से नया प्राइवेसी फीचर पेश किया गया है, जो खासतौर पर macOS यूजर्स के लिए है। बता दें कि MacOS की खासियत है कि अगर ऐप का इस्तेमाल हो रहा है, तो एक ऑरेंज डॉट डिस्प्ले होता है। जिससे यूजर्स पहचान कर सकते हैं आखिर कब आपकी डिवाइस का माइक्रोफोन और कैमरा ऑन है। जूम की तरफ से कंफर्म किया गया है कि उनके macOS ऐप में बग मौजूद था, जिसकी वजह से ऑरेंज डॉट दिख रहा था। जो सूचित करता है कि आपकी डिवाइस का माइक्रोफोन का इस्तेमाल हो रहा है।

कैसे करें बचाव 

Zoom ऐप यूजर्स को तुरंत ऐप को अपडेट कर लेना चाहिए। MacOS यूजर को ऐप स्टोर में जाकर लेटेस्ट वर्जन वाले जूम को इंस्टॉल करना चाहिए, जिससे आपकी डिवाइस पूरी तरह बग फ्री हो जाएगी।