बीएसपी में मॉडीफाइड नेचुरल हीटिंग सिस्टम का उदघाटन

दुर्ग13 फ़रवरी (वेदांत समाचार)। भिलाई इस्पात संयंत्र के एसपी तीन के सिंटर मशीन के स्लिट बर्नर और रिफ्रैक्टरी लाइनिंग का मॉडीफाइड नेचुरल हीटिंग सिस्टम का उदघाटन शुक्रवार को मुख्य महाप्रबंधक एसपी-3 एस वी नंदनवार ने किया। उद्घाटन समारोह के दौरान महाप्रबंधक मैकेनिकल एस सुनोव सहित एसपी-3 के सभी वरिष्ठ अधिकारी एवं बड़ी संख्या में कर्मचारीगण उपस्थित थे।

ज्ञात है कि सिंटर प्लांट-3 के सिंटर मशीन-1 के इंग्निशन फर्नेस पुर्जों जैसे स्लिट बर्नर और पार्टिशन प्लेट्स के निर्माण में रिफ्रैक्टरी लाइनिंग का उपयोग किया जाता है और इसके रिफ्रैक्टरी लाइनिंग को पारंपरिक रूप से कोक ओवन गैस से गर्म करके सुखाया जाता है और इस प्रक्रिया के दौरान कई सुरक्षा संबंधी सावधानियों का पालन करना होता है। इस प्रक्रिया में सुधार के लिए एसपी-3 के मुख्य महाप्रबंधक एस वी नंदनवार के कुशल मार्गदर्शन तथा महाप्रबंधक मैकेनिकल एस सुनोव के नेतृत्व में और सहायक प्रबंधक दिनेश मानिकपुरी के सुपरविजन में एसपी-3 के मेन बिल्डिंग यांत्रिक समूह की टीम ने मॉडीफिकेशन का बीड़ा उठाया।

इस सृजनशील टीम ने स्लिट बर्नर और पार्टिशन प्लेट्स के निर्माण में प्रयुक्त रिफ्रैक्टरी लाइनिंग को सुखाने के लिए कोक ओवन गैस के स्थान पर आंतरिक संसाधनों का उपयोग करते हुए एक नये मॉडीफाइड स्टैंड का निर्माण किया। इस स्टैंड को सिंटरिंग प्रोसेस के सिंटर कार के अंत में स्थापित किया गया जहां सिंटर निर्माण के दौरान उत्पन्न हीट से ही इस रिफ्रैक्टरी लाइनिंग को सुखाना संभव हुआ। इस मॉडीफिकेषन की मदद से, सिंटरिंग प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न हीट लेकर यह हीटिंग स्वाभाविक रूप से किया जाने लगा। इस प्रकार कोक ओवन गैस की जरूरत समाप्त हुई और सुरक्षा में वृद्धि हुई।