कलेक्टर रघुवंशी ने ओरछा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया निरीक्षण

नारायणपुर10 फ़रवरी (वेदांत समाचार)। कलेक्टर रितुराज रघुवंशी आज ओरछा विकासखंड की स्वास्थ्य, शिक्षा, आश्रम-छात्रावास एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में व्यवस्थाओं का जायजा लेने ओरछा पहुँचे। कलेक्टर रघुवंशी ने ओरछा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जाकर आमजनों को मिलने वाली चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने यहां गंभीर और आकस्मिक चिकित्सा के लिए दिये जा रहे उपचार सेवाओं के अलावा पोषण पुनर्वास केंद्र की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। इस मौके पर एस डी एम जितेंद्र कुर्रे, संयुक्त कलेक्टर अभिषेक गुप्ता, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी आर पुजारी, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास संजय चंदेल, कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग रविकांत धुर्वे के अलावा स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक और कर्मचारी उपस्थित थे।


कलेक्टर ने स्वास्थ्य केन्द्र में ईलाज के लिए भर्ती मरीजों से भी बातचीत की, उनका हालचाल जाना और उन्हें दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में पूछा। उन्होने अस्पताल में चल रही गतिविधियों का बारीकी से अवलोकन किया। कलेक्टर ने अस्पताल परिसर में संचालित सभी कक्षों की व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने पोषण पुर्नवास केन्द्र (एनआरसी) में खाली और भरे बेड की जानकारी ली तथा बच्चों एवं उनकी माताओं से आत्मीय बातचीत की। कलेक्टर ने पुनर्वास केंद्र में भर्ती बच्ची की सामने वजन भी करवाया और कहा कि ईलाके के गंभीर और कुपोषित बच्चों को माताओं के साथ पोषण पुर्नवास केन्द्र (एनआरसी) लाया जाये और उन्हें गुणवत्तापूर्ण पौष्टिक आहार देकर सुपोषित किया जाये। इस दौरान उन्होंने स्टोर रूम का अवलोकन किया और जीवनरक्षक दवाईयों की उपलब्धता देखी।


इस दौरानक लेक्टर रघुवंशी ने ओरछा विकासखंड में संचालित पोषण पुर्नवास केन्द्र का भी अवलोकन किया और व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पुर्नवास केन्द्र में अतिरिक्त कक्ष हेतु प्रस्ताव शीघ्र। उन्होंने कहा के परिसर में खाली स्थान पर पोषण वाटिका का निर्माण अनिवार्य रूप से किया जाये।