छत्तीसगढ़ सरकार के फैसले से रियल एस्टेट कारोबार को मिली बड़ी राहत! सस्ती होगी रजिस्ट्री; प्रापर्टी गाइडलाइन दर पर मिली 40% छूट

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) ने प्रदेश के लोगों को राहत पहुंचाने भूमि के बाजार मूल्य की दरों में अब 40% छूट दिए जाने का आदेश जारी कर दिया है. जमीन खरीदने पर इस विशेष छूट का लाभ राज्य के लोग इस साल 31 मार्च तक उठा सकेंगे. हालांकि अभी तक गाइडलाइन की दरों में 30% की छूट दी जा रही थी. वहीं, सरकार के इस फैसले से रियल एस्टेट कारोबार में बड़ी राहत की उम्मीद की जा रही है. इसके अलावा रजिस्ट्री शुल्क भी अब कम लगेगा.

दरअसल, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) की अध्यक्षता में बीते 1 फरवरी को हुई कैबिनेट की बैठक में चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 की शेष अवधि के लिए गाइड लाइन की दरों को 30% से घटाकर 40% करने का फैसला हुआ था. वहीं, सीएम भूपेश बघेल की पहल पर कैबिनेट के इस निर्णय पर सोमवार को आदेश जारी किया गया. कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसले के अनुसार पंजीयन विभाग ने सोमवार को गाइड लाइन दर में 40% छूट दिए जाने का आदेश जारी कर दिया. इस आदेश के तहत नगर निगम एवं उनके निवेश क्षेत्र की संपत्तियों के मामले में मार्केट वैल्यू गाइड लाइन की दरों को वित्तीय वर्ष 2021-22 की शेष अवधि के लिए 30% के स्थान पर 40% की छूट दी गई है. यानी किअब गाइडलाइन दर 10% अधिक कम हो गई है. मतलब यह कि इन 2 महीनों तक 10 लाख की प्रापर्टी की गाइडलाइन दर पर 1 लाख रुपए कम हो जाएगा.

जानिए कैसे प्रभावित करती है यह गाइडलाइन दर?

बता दें कि अगर किसी भी शहर में जमीन की खरीद-फरोख्त का पंजीयन कलेक्टर गाइडलाइन में तय की गई कीमत के आधार पर होता है. उसी आधार पर पंजीयन शुल्क की गणना होती है. हालांकि अगर मान लें कि किसी जमीन का बाजार की कीमत 20 लाख रुपए है. यदि वहां की गाइडलाइन दर 30 लाख रुपए हो तो पंजीयन शुल्क 30 लाख की दर से अदा करना होगा. जिससे यह महंगा पड़ेगा.

शहर के बाहरी इलाकों में जमीन और होगी सस्ती

गौरतलब है कि शहर के बड़े बाजार जैसे जयस्तंभ चौक, मालवीय रोड, पंडरी, एमजी रोड, केके रोड, सदरबाजार और स्टेशन रोड में लोग जमीन की खरीदी बढ़ा सकते हैं. इन बाजारों में जमीन की कीमत सीधे-सीधे 1000 से 1200 रुपए वर्गफीट कम हो जाएगी. इसी तरह के शहर की पॉश कॉलोनियां शंकरनगर, शैलेंद्रनगर, देवेंद्रनगर, टैगोरनगर, समता कॉलोनी, चौबे कॉलोनी, अवंति विहार, अमलीडीह में भी जमीन की खरीदी बढ़ेगी. इसके अलावा आउटर में सड्डू, मोवा, कचना, संतोषी नगर, पचपेड़ीनाका, रिंग रोड-1 और 2 तथा रिंग रोड-3 पर मंदिरहसौद से धनेली तक, मठपुरैना, भाठागांव, लालपुर, देवपुरी, डूमरतराई, डूंडा से बोरिया होकर सेजबहार तक, बोरियाकला, माना बस्ती, कुम्हारपारा, शीतलापारा, ट्रांसपोर्टनगर, सरोना, बीरगांव, चंदनीडीह, तरुण नगर आदि एरिया की जमीन पहले से और सस्ती होगी.