Amazon की वैल्युएशन में रिकॉर्ड बढ़ोतरी, अमेरिकी शेयर बाजार के इतिहास में एक दिन का सबसे बड़ा इजाफा

अमेजन (Amazon) की वैल्यू में शेयर बाजार (Share Market) के इतिहास में एक दिन में सबसे बड़ा इजाफा देखा गया है. इससे एक दिन पहले, फेसबुक (Facebook) के मालिकाना हक वाली मेटा (Meta) प्लेटफॉर्म्स को शेयर बाजार के इतिहास में वैल्यू में सबसे बड़ा घाटा हुआ था. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑनलाइन रिटेल और क्लाउड कंप्यूटिंग की बड़ी कंपनी के शेयरों में शुक्रवार को 13.5 फीसदी की तेजी देखी गई थी. इसकी वजह कंपनी का तिमाही में बेहतरीन प्रदर्शन रहा था. इससे ट्रेडिंग के आखिर तक उसके मार्केट कैपिटलाइजेशन में करीब 190 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई थी. इससे पहले यह रिकॉर्ड एप्पल इंक के नाम था. कंपनी को शेयर बाजार की वैल्यू में एक दिन में 181 अरब डॉलर का रिकॉर्ड इजाफा हुआ था. इसके पीछे आईफोन बनाने वाली कंपनी का बेहतरीन तिमाही रिजल्ट था.

अमेजन की वैल्युएशन अब करीब 1.6 ट्रिलियन डॉलर पर है. शुक्रवार को मेटा प्लेटफॉर्म्स के शेयर में 0.3 फीसदी की गिरावट आने से, उसकी वैल्यू करीब 660 अरब डॉलर पर आ गई है. अमेजन के शेयरों में उछाल के पीछे वजह है कि कंपनी को गुरुवार को उम्मीद से बेहतर मुनाफा हुआ था. कंपनी ने कहा था कि वह अपने सालाना अमेरिकी प्राइम सब्सक्रिप्शन्स की कीमतों में 17 फीसदी की बढ़ोतरी कर रही है.

मेटा की वैल्यू में देखी गई थी रिकॉर्ड गिरावट

अमेजन के बढ़ोतरी से एक दिन पहले मेटा प्लेटफॉर्म्स की स्टॉक मार्केट वैल्यू में 200 अरब डॉलर से ज्यादा की गिरावट देखी गई थी. यह किसी भी अमेरिकी कंपनी के लिए एक दिन में सबसे बड़ा वैल्युएशन में गिरावट थी. सोशल मीडिया कंपनी ने बेकार अनुमान जारी किया था, जिसके कारण यह हुआ.

रॉयटर्स के मुताबिक, Monness Crespi Hardt के एनालिस्ट Brian White ने एक रिसर्च रिपोर्ट में लिखा कि 2021 में लॉकडाउन के बाद की दिक्कतों से लड़ने के बाद, उनका मानना है कि अमेजन की वैल्युएशन में सुधार होने की क्षमता है, साल 2022 के बीतने के साथ इसमें इजाफा देखा जा सकता है. उन्होंने कहा कि अमेजन इस संकट से बाहर निकल सकती है, क्योंकि कंपनी तेज हुए डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन की सबसे बड़ी लाभार्थियों में से एक है.

अमेजन की तरफ निवेशकों का आकर्षण बढ़ा

रिटेल निवेशकों ने अमेजन की तेजी का इस्तेमाल मुनाफा कमाने के लिए किया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेजन अपने ग्राहकों के बीच शुक्रवार को सबसे ज्यादा ट्रेड होने वाला शेयर रहा है. इसके सेल ऑर्डर्स की संख्या खरीदारी के ऑर्डर्स के मुकाबले दोगुनी बढ़ गई है. एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन और गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक वॉल स्ट्रीट की सबसे ज्यादा वैल्युएशन वाली कंपनी बनी रहेंगी. इनकी मार्केट कैपिटलाइजेशन क्रमश: 2.8 ट्रिलियन डॉलर, 2.3 ट्रिलियन डॉलर और 1.9 ट्रिलियन डॉलर है.

अमेजन के शेयर की कीमत जुलाई में इसकी रिकॉर्ड ऊंचाई से 3,731.41 डॉलर से करीब 15 फीसदी घट गई है.