Parliament Budget Session: BJP का राज्यसभा सांसदों को व्हिप, कहा- 8 फरवरी को दिन भर सदन में रहें मौजूद

संसद में बजट सत्र  चल रहा है और अगले हफ्ते इसके जोरदार होने की संभावना है क्योंकि भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya janata party) ने आज शनिवार को पार्टी के राज्यसभा (Rajya Sabha) सदस्यों से 8 फरवरी को सदन में उपस्थित रहने और सरकार के रुख का समर्थन करने के लिए तीन लाइन का व्हिप (Whip) जारी कर दिया है. पार्टी की ओर से जारी व्हिप को लेकर लोग यह कयास भी लगाने लगे हैं कि कहीं कुछ खास होने वाला तो नहीं है.

बीजेपी की ओर से जारी आधिकारिक व्हिप में कहा गया है कि पार्टी के सभी राज्यसभा सदस्यों को सूचित किया जाता है कि मंगलवार 8 फरवरी 2022 को राज्यसभा में कुछ बहुत महत्वपूर्ण कामकाज और विधेयक पास होने वाला है. इसलिए पार्टी के सभी सदस्य इस तारीख को पूरे दिन सदन में मौजूद रहें और सरकार के कदमों का समर्थन करें.

दिन भर सदन में सकारात्मक रूप से उपस्थित रहने के निर्देश

साथ ही यह भी कहा गया है, “इसलिए राज्यसभा में बीजेपी के सभी सदस्यों से अनुरोध है कि वे अगले मंगलवार को पूरे दिन सदन में सकारात्मक रूप से उपस्थित रहें और सरकार के रुख का समर्थन करें.” संसद के बजट सत्र का पहला भाग 31 जनवरी से 11 फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरा भाग अगले महीने 14 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा.

बीजेपी की ओर से जारी व्हिप पर लोग सोशल मीडिया पर कयास भी लगाने लगे है. एक यूजर का कहना था, ‘कुछ खास नहीं होने वाला है. राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए धन्यवाद प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य सभा में बोलेंगे. विपक्ष प्रस्ताव के खिलाफ संशोधन के लिए दबाव डाल सकता है. मुझे लगता है कि इसीलिए व्हिप जारी किया गया है.’ कई अन्य लोग भी अपनी राय इस व्हिप को लेकर रख रहे हैं.

राज्यसभा से शुक्रवार को वॉकआउट कर गए थे कई विपक्षी सांसद

भारतीय जनता पार्टी की ओर से जारी व्हिप को लेकर टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा कि भाजपा आईटी सेल और ट्रोल आर्मी के जोश को भड़काने के समन्वित प्रयास पसंद किया. अच्छा चल रहा है दोस्तों! सुनिश्चित करें कि आप वीकेंड का प्रभावी ढंग से उपयोग करेंगे और साथ में सोमवार की सुबह की योजना भी बना लें.

इससे पहले कल शुक्रवार को लोकसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई अब कार्यवाही सात फरवरी को दोपहर बाद चार बजे फिर से शुरू होगी. कल शुक्रवार को लोकसभा में जबरदस्त हंगामा देखने को मिला था. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सदन में सदस्यों के हंगामे को देखते हुए नाराजगी जताते हुए कहा कि आसन के बारे में किसी को भी सदन के अंदर और बाहर अध्यक्षपीठ पर टिप्पणी नहीं करना चाहिए. ये हमारे संसदीय लोकतंत्र की मर्यादा है.

दूसरी ओर, तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि द्वारा NEET मेडिकल परीक्षा से राज्य को छूट देने वाले विधेयक को वापस करने पर, कांग्रेस, डीएमके और टीएमसी के सांसदों ने राज्यसभा में कल शुक्रवार को जमकर नारेबाजी की. सदस्यों की ओर से वेल पर आकर सदन की कार्यवाही बाधित करने की भी कोशिश की गई. इसके बाद कांग्रेस, डीएमके और टीएमस के सदस्य राज्यसभा से वाकआउट कर गए.