Vastu Tips For Lakshmi ji: मां लक्ष्मी और विष्णु जी को बेहद प्रिय है ये पौधा, लगाते ही होने लगती है धन की वर्षा

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ पौधे घर में नकारात्मक ऊर्जा को खत्म कर सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने में सहायक होते हैं. वास्तु जानकारों का कहना है कि सभी पौधों को घर में जगह नहीं दी जा सकती. कुछ पौधे घर में निगेटिविटी लाते हैं. इसलिए घर में सोच-समझ कर, सलाह के बाद ही पौधे लगाए. घर में बेल, आंवला, शमी, तुलसी आदि के पौधे लगाने से खुशहाली आती है. इसी तरह वास्तु शास्त्र के अनुसार कनेर का पौधा भी घर की तरक्की के लिए शुभ माना जाता है.

मान्यता है कि कनेर के पौधे में दैवीय गुण होते हैं. जिसे घर में लगाने से आपसी कलह शांत होते हैं. इतना ही नहीं, कनेर का पौधा परिवार की आर्थिक स्थिति को भी सुदृढ़ बनाता है. आइए जानते हैं घर में कनेर का पौधा लगाने से क्या लाभ होते हैं.

मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को है प्रिय

वास्तु जानकारों का कहना है कि कनेर का पौधा घर-परिवार के लिए बहुत शुभ होता है. धार्मिक मान्यता है कि इस पौधे में भगवान विष्णु का निवास होता है. बता दें कि कनेर का पौधा दो प्रकार का होता है. एक सफेद और दूसरा पीले रंग का. ग्रंथों में उल्लेख है कि सफेद फूलों वाले कनेर का पेड़ लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. वहीं, पीले कनेर का पौधा लगाने से भगवान विष्णु जी का आशीर्वाद मिलता है.

धन-दौलत में होती है बढ़ोतरी

कनेर के पेड़ पर सालभर फूल लगे रहते हैं. इसे घर में लगाने से घर में हमेशा धन का आगमन होता है. इतना ही नहीं, कनेर का पौधा घर के वातावरण को शांत रखता है. साथ ही, घर में सकारात्मकता को भी बरकरार रखता है. इसे लगाने की सही दिशा है पूर्व या पूर्व-उत्तर कोण. इस दिशा में लगाने से मां लक्ष्मी का वास होता है. वहीं पीले फूल वाले कनेर का पौधे लगाने से घर में खुशहाली आती है. साथ ही, धन दौलत में खूब वृद्दि होती है. इसे लगाने से मांगलिक कार्यों में भी किसी प्रकार की बाधा नहीं आती.

इस बात का रखें ध्यान

वैसे तो कनेर का पौधे कई तरह की बीमारियों में औषधिय रूप में काम आते हैं. लेकिन इसके फूल और बीज जहरीले होते हैं. इसलिए इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए. इसे ऐसी जगह पर लगाएं, जहां बच्चे इसे छू न सकें.