Laughing Buddha Tips: लॉफिंग बुद्धा रखने केलिए सही नियमों का पालन है जरूरी, इन जगहों परभूलकर भी न रखें

Laughing Buddha Right Place: फेंगशुई के अनुसार घर में कुछ मूर्तियां रखने से घर में मौजूद नकारात्मकता को दूर किया जा सकता है. इनमें से एक लॉफिंग बुद्धा. लोगों को अक्सर कहते सुना है कि लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति खुद से खरीद के नहीं लगानी चाहिए. बल्कि इसे किसी के द्वारा गिफ्ट किए जाने पर ये ज्यादा लाभादायी होती है. बता दें कि लॉफिंग बुद्धा को रेस्तरां, घर और ऑफिस वगैरह आदि में रखा जा सकता है. गुड लक के लिए लॉफिंग बुद्धा को घर में रखा जाता है. घर में सुख-शांति के लिए भी लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति लगाई जाती है. आइए जानते हैं लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति को घर में कहां लगाना चाहिए और क्या हैं इसे लगाने के नियम.

फेंगशुई लॉफिंग बुद्धा के नियम (Fengshui Laughing Buddha Rules)

ऑफिस डेस्क या स्टडी रूम में रखें

लॉफिंग बुद्धा को ऑफिस डेस्क पर रख सकते हैं. ऐसा करने से करियर में बेहतरीन संभावनाएं तलाशने में मदद मिलती है. वहीं, छात्र लॉफिंग बुद्धा को स्टडी टेबल पर रखने से पढ़ाई में एकाग्रता बढ़ती है. मान्यता है कि ये मूर्ति नकारात्मक ऊर्जा, झगड़े और बहस रोकने में मदद करती है.

फेंगशुई नियम के अनुसार इसे घर की दक्षिण पूर्व दिशा में रखना चाहिए. ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा का विकास होता है. वहीं, परिवार में सभी के बीच प्रेम बढ़ाने के लिए लॉफिंग बुद्धा पूर्व दिशा में रखें. लॉफिंग बुद्धा जिसमें वो दोनों हाथों को उठाकर हंस रहे हों ऐसी मूर्ति पूर्व दिशा में रखनी चाहिए.

भूलकर भी यहां न रखें लॉफिंग बुद्धा

फेंगशुई और बौद्ध धर्म में लॉफिंग बुद्धा पूजनीय और सम्मान की चीज है. मान्यता है कि अगर आप इस मूर्ति का अनादर करते हैं, तो जीवन में सब उलट होने लगता है. और व्यक्ति का दुर्भाग्य आने में देर नहीं लगती. इसलिए इसे रखते समय बहुत सावधानी की जरूरत है. इस मूर्ति को कभी भी बाथरूम, किचन या फर्श पर नहीं रखना चाहिए.

यूं रखें लॉफिंग बुद्धा

लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति रखते समय ध्यान रखें कि मूर्ति की ऊंचाई कम से कम आंखों के स्तर पर हो. मूर्ति को नीचे से देखना सम्मान की बात मानी जाती है. ऐसा माना जाता है कि भाग्य को आकर्षित करने के लिए लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति मुख्य द्वार के सामने हो. वहीं, ये गिफ्ट के रूप में मिलने पर अधिक लाभदायी होती है. आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए बुद्धा की मूर्ति घर पर ला सकते हैं.