उरगा पुलिस की ताबड़तोड़ कार्रवाई 13 ट्रैक्टरों को अवैध रेत का परिवहन करते पकड़ा, अवैध रेत खनन व परिवहन पर मुख्यमंत्री के निर्देश का दिखा असर

लखन गोस्वामी

कोरबा/ करतला 28 जनवरी (वेदांत समाचार)। अवैध खनन व परिवहन पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सख्त तेवर का असर घण्टे भर के भीतर देखने को मिल गया है । मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद कोरबा एसपी भोजराम पटेल के मार्गदर्शन में अवैध रेत खनन व परिवहन पर ताबड़तोड़ कार्रवाई करायी । इसमें उरगा पुलिस ने अवैध रेत परिवहन कर रहे कुल 13 ट्रैक्टरों को पकड़कर जब्ती की है, जिसे विधिवत कार्रवाई हेतु खनिज विभाग को सुपुर्द किया जाएगा ।


विदित है कि मुख्यमंत्री ने अवैध रेत उत्खनन के विरुद्ध सख्त कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए हैं । उपरोक्त निर्देश के पालन में कोरबा पुलिस पुलिस ने त्वरित कार्यवाही करते हुए 13 रेत से भरे ट्रैक्टर परिवहन करते हुए पकड़कर जप्ती बनाया। जिले में रेत माफियाओं के द्वारा अवैध रेत खनन व परिवहन धड़ल्ले से चल रहा है जिसमे उरगा थाना अंतर्गत भी बहुत से रेत तस्कर सक्रिय थे, जो दिन दहाड़े बिना कोई भय के रेत का अवैध खनन व परिवहन करके शासन को चुना लगाने में लगे है । नदियों से बिना किसी परमिशन के ही ये तस्कर रेत का खनन करते हैं उसके बाद ट्रैक्टर में भरके परिवहन भी करते हैं इस तरह का अवैध धंधा कर ये तस्कर शासन व पर्यावरण को नुकसान पंहुचा रहे हैं। अंधाधुंध रेत खनन से कभी कभी नदियों की बहाव की दिशा प्रभावित होती है और उसके नुकसान लोगों को उठाने पड़ते है। अब यह देखना है कि मुख्यमंत्री के द्वारा जो अवैध रेत खनन व परिवहन को रोकने हेतु पुलिस को कार्यवही करने के संख्त निर्देश दिए गए हैं ,वह कब तक चलता है तथा इस ताबड़तोड़ कार्यवाही से इस तरह के अवैध धंधों पर लगाम लगती है या नहीं।