Amla Face Pack : एक्ने और डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं आंवले से बने ये फेस पैक

आंवला (Amla) हमारे स्वास्थ्य के साथ- साथ त्वचा और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है. ये सर्दी, खांसी, कब्ज, डायबिटीज आदि से लड़ने में मदद करता है. त्वचा के लिए आप आंवला रस या पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आंवला विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर होता है. ये विटामिन हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है. एक्ने से लेकर एंटी एजिंग तक विटामिन सी हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. ये त्वचा को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता है. आप  आंवला से कई तरह के फेस पैक (Face Pack) बना सकते हैं. आप आंवला के साथ एलोवेरा जेल, शहद और नींबू जैसी कई सामग्री का इस्तेमाल करके फेस पैक बना सकते हैं.

आंवला और दही से बना फेस पैक

एक कटोरी में 2-3 टेबल स्पून आंवला पाउडर लें. इसमें एक टेबलस्पून सादा दही मिलाएं. इसे एक साथ मिलाएं. मिश्रण को पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. 3-5 मिनट के लिए अपनी उंगलियों से अपनी त्वचा की धीरे से मसाज करें. इसे त्वचा पर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद सादे पानी से धो लें. प्राकृतिक रूप से असमान त्वचा टोन, सन टैन, मुंहासों आदि से छुटकारा पाने के लिए आप इस फेस पैक का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार कर सकते हैं.

आंवला और एलोवेरा फेस पैक

एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच आंवला के रस को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें. इस मिश्रण को चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. 3-5 मिनट के लिए अपनी उंगलियों से त्वचा की धीरे से मसाज करें. इसे 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. इस एंटी एजिंग फेस पैक को हफ्ते में दो या तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

आंवला और नींबू फेस पैक 

एक बाउल में 2-3 टेबल स्पून आंवला पाउडर लें. इसमें आधे ताजे नींबू का रस मिलाएं. साथ ही थोड़ा सा पानी डालकर सभी चीजों को एक साथ मिला लें. इस फेस मास्क की एक समान परत पूरे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए इसे त्वचा पर लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी का इस्तेमाल करके चेहरा धो लें. इस एंटी एक्ने फेस पैक को आंवला और नींबू के साथ हफ्ते में दो या तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

आंवला और शहद का फेस पैक

एक बड़ा चम्मच शहद और एक छोटा चम्मच ताजा आंवले का रस मिलाकर एक फेस पैक तैयार करें. इस मिश्रण को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और कुछ मिनटों के लिए अपनी उंगलियों से धीरे से मसाज करें. इसे त्वचा पर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद सादे पानी से धो लें. इस फेस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं.