RRB-NTPC रिजल्ट विरोध के नाम पर तोड़फोड़-आगजनी करने वाले छात्रों पर कार्रवाई शुरू, भोजपुर में 700 नवादा में 500 अज्ञात पर FIR

बिहार में RRB-NTPC रिजल्ट के विरोध को लेकर हिंसक प्रदर्शन करने वालों पर पुलिस ने शिंकजा कसना शुरू कर दिया है. पुलिस ने भोजपुर में 700 अज्ञात पर FIR दर्ज किया है. इसमें RPF थाने में 200 छात्रों पर जबकि GRP थाने में 4 नामजद सहित 500 पर FIR दर्ज हुआ है. GRP थाने में 4 नामजद आरोपी अरुण कुमार पंडित, विष्णु शंकर पंडित, वरुण पंडित और रवि शंकर कुमार पंडित को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. इसके साथ ही पुलिस गया में ट्रेन की बोगियों में आगजनी करने वालों की भी पहचान कर रही है. पुलिस वीडियो फुटेज के आधार पर आरोपियों की तलाश कर रही है. साथ ही पुलिस संदिग्धों से भी पुलिस पूछताछ कर रही है.

राजेन्द्र नगर ट्रमिनल से शुरू हुआ आंदोलन

बिहार में सोमवार को पटना के राजेन्द्र नगर ट्रमिनल से शुरू हुआ छात्रों का आदोंलन मंगलवार तक हिंसक रूप ले लिया. मंगलवार को छात्रों ने आरा में स्टेशन के पश्चिमी गुमटी पर खड़ी आरा-सासाराम एक्सप्रेस के इंजन में आग लगा दी थी. जिसके बाद इंजन के अंदर का पूरा हिस्सा जलकर खाक हो गया. इसके बाद लोको पायलट रवि कुमार ने ट्रेन से कूदकर जान बचाई. तो वहीं उपद्रर्वियों ने नवादा में मेंटेनेश गाड़ी को फूंक दिया

नवादा में उपद्रवी छात्रों ने रेलवे की मेंटेनेंश गाड़ी को आग के हवाले कर दिया और पटरियों को उखाड़ दिया था. इसके बाद पुलिस ने यहां 500 अज्ञात पर FIR दर्ज किया है. इस मामले में पुलिस ने चार लोगों की गिरफ्तारी भी की है. साथ ही यहां 28 लोगों को PR बांड भरा कर छोड़ा गया है. इससे पहले पुलिस ने यहां 32 लोगों को हंगामा करने के करने के आरोप में हिरासत में लिया था जिन्हें बाद में पूछताछ करके छोड़ दिया गया है.

भिखना पहाड़ी में छात्रों की भारी भीड़ जुटी

मंगलवार को पटना के भिखना पहाड़ी में छात्रों की भारी भीड़ जमा हो गई थी. जिसके बाद पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए वाटर कैनन का इस्तेमाल किया. इसके बावजूद भी छात्र वहां डटे रहे और पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया. इसके बाद पुलिस ने छात्रों को हटाने के लिए लाठी चार्ज किया और आंसू गैस के गोले भी छोड़े.

गया में ट्रेन की चार बोगियों को फूंक दिया

बुधवार को पुलिस की इस कार्रवाई के बाद छात्र और भी उग्र हो गए. छात्रों ने गया, जहानाबाद, वैशाली, आरा, बक्सर, नवादा, नालंदा में रेल परिचालन बाधित कर दिया. गया में तो छात्रों ने स्टेशन पर खड़ी ट्रेन की बोगी में आग लगा दी. जिसके बाद ट्रेन की बोगी धू-धू कर जल गई. इसके बाद रेलवे ने छात्रों की मांग को लेकर एक कमेटी का गठन किया, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके छात्रों से शांति बनाए रखने की अपील की और अपनी बातों को कमेटी के पास रखने का आग्रह किया. रेल मंत्री ने एग्जाम से संबंधित कई एलान भी किए. लेकिन छात्रों ने उपद्रव करना बंद नहीं किया और शाम चार बजे गया में ट्रेन की तीन और बोगियों को आग के हवाले कर दिया.