अब बच्चों को कांग्रेस की विचारधारा से जोड़ेगी ‘तितलियां’

रायपुर 18 .(वेदांत समाचार)।  कभी देश की सबसे बड़ी और सबसे ताकतवर पार्टी रही कांग्रेस लगातार कमजोर हो रही है। इसे देखते हुए पार्टी संगठन को मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय स्तर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में कांग्रेस ने बच्चों को अपनी विचारधारा से जोड़ने की पहल की है।

इसके लिए पार्टी ने एक नया विभाग शुरू किया है, जिसे जवाहर बाल मंच नाम दिया गया है। इसके तहत प्रत्येक पंचायत में सात से 18 वर्ष तक के बच्चों को जोड़ा जाएगा। पंचायत स्तर पर तैयार होने वाले इस संगठन को तितलियां नाम दिया गया है। सोमवार को मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीवी हरि की मौजूदगी में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने प्रदेश में इसके सदस्यता अभियान की शुरुआत की।

इस मौके पर छत्‍तीसगढ़ मुख्यालय राजीव भवन में आयोजित पत्रकारवार्ता में हरि और मरकाम ने बताया कि इस मंच के माध्यम से बच्चों को कांग्रेस का गौरवशाली इतिहास बताया जाएगा। उन्हें कांग्रेस की विचारधारा की जानकारी दी जाएगी।

बताया जाएगा कि कांग्रेस की विचारधारा सभी को साथ लेकर चलने वाली और सबको जोड़ने वाली है। आजादी के आंदोलन और उसके बाद देश के विकास में कांग्रेस के योगदान को भी बताया जाएगा। मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केरल कांग्रेस के नेता हरि ने बताया कि योजना के तहत बच्चों को कैंप, कार्यशाला, फिजिकल ट्रेनिंग आदि के माध्यम से कांग्रेस की विचारधारा और देश के प्रति पार्टी के योगदान के बारे में जागरूक और प्रशिक्षित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसमें युवा कांग्रेस की भी भूमिका रहेगी। उन्होंने बताया कि मंच के विस्तार के लिए वे सभी राज्यों में जा रहे हैं और वहां के पीसीसी चीफ से मिल रहे हैं।

केरल में 15 वर्षों से काम कर रहा है मंच

कांग्रेस नेताओं ने बताया कि मंच के प्रमुख हरि बाल अधिकार कार्यकर्ता के रूप में भी काम करते हैं। उनके नेतृत्व में करीब 15 वर्षों से केरल में जवाहर बाल मंच चल रहा है। वहां अब तक करीब ढाई लाख बच्चों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। अब इसका राष्ट्रीय स्तर पर विस्तार किया जा रहा है।