छत्‍तीसगढ़ में पंचायत चुनाव के लिए बनाए गए 1,066 मतदान केंद्र

रायपुर 14 जनवरी (वेदांत समाचार)।  छत्‍तीसगढ़ में पंचायत चुनाव को कम ही समय बचा है। इस माह की 20 तारीख को मतदान होने हैं। त्रिस्तरीय पंचायत आम और उप चुनाव के तहत 330 पंच पदों के लिए 7,33,152 सरपंच पदों के लिए 45,527 जनपद सदस्य के लिए 88 और 3 जिला पंचायत सदस्य के लिए 12 प्रत्याशी मैदान में हैं।

  • हर केंद्र में मतदान दल के साथ दो सुरक्षाकर्मी और एक स्वास्थ्य कर्मी रहेंगे तैनात
  • मतदान के लिए 18 प्रकार के दस्तावेज का कर सकेंगे उपयोग

छत्‍तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने सभी मतदाताओं से आह्वान किया है कि मतदान जरूर करें, लेकिन कोविड19 से सुरक्षा के उपाय भी अपनाएं। मतदान के दिन मास्क का उपयोग अवश्य करें, मतदान केंद्रों में शारीरिक दूरी का पालन करने के साथ ही मतदान के पहले और बाद में सैनेटाइजर का उपयोग करें।

पंचायत चुनाव के लिए बने हैं 1,066 मतदान केंद्र

बता दें कि मतदान के लिए 1,066 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान केंद्रों में कोविड 19 गाइडलाइंस के पालन के निर्देश जारी किए गए हैं। सभी मतदान केंद्रों में मतदान दल के साथ 2 सुरक्षा कर्मियों और एक स्वास्थ्य कर्मी की भी ड्यूटी लगाई गई है। मतदान दल के प्रत्येक सदस्य को सुरक्षा के सभी उपाय जैसे मास्क,सेनेटाइजर, सोशल डिस्टेंसिंग गलब्स इत्यादि अपनाना अनिवार्य होगा।

मतपत्रों के रंग त्रिस्तरीय पंचायत आम एवं उप चुनाव में मतदान मतपत्र एवं मत पेटी के माध्यम से होगा। पंच पद के लिए सफेद, सरपंच पद के लिए नीला,जनपद सदस्य के लिए पीला और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग का मतपत्र होगा। वहीं 18 तरह के दस्‍तावेजों को मतदाता पहचान पत्र के रूप उपयोग कर सकेंगे।