युवा दिवस के अवसर पर “युवा चितंन” वेबीनार में सम्मिलित हुये पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल


कोरबा 13 जनवरी (वेदांत समाचार)। शासकीय इं.वि.स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोरबा द्वारा स्वामी विवेकानंद जंयती-युवा दिवस के अवसर पर युवाओं में नैतिक मूल्य विषय पर एक ऑनलाईन वेबीनॉर का आयोजन किया गया। इस ऑनलाईन कार्यक्रम के मुख्य वक्ता जिले के पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल (आई.पी.एस.) थे। संस्था के प्राचार्य डॉ.आर.के.सक्सेना के मार्गदर्शन और अध्यक्षता में यह कार्यक्रम एन.एस.एस. के द्वारा आयोजित किया गया। जिले के समस्त महाविद्यालयों के प्राचार्यो, प्राध्यापकों और रासेयो-एनसीसी के विद्यार्थियों ने वेबीनार में हिस्सा लिया। महाविद्यालय के रासेयो अधिकारी डॉ.बी.एल.साय ने कार्यक्रम की संक्षिप्त जानकारी देते हुये वेबीनार का शुभारंभ किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे संस्था के प्राचार्य डॉ.आर.के.सक्सेना ने ऑनलाईन कार्यक्रम के उद्देश्य को बताते हुये कहा कि यह कार्यक्रम युवाओं के विकास को समर्पित है। युवा राष्ट्र की धरोहर हैं और युवाओं की ऊर्जा से राष्ट्र सशक्त एवं सम्पन्न होगा।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता जिला पुलिस के मुखिया श्री भोजराम पटेल ने स्वामी विवेकानंद के प्रेरक प्रसंगों को उद्धृत करते हुये उन्हें राष्ट्रनायक बताया। पुलिस अधीक्षक ने शिक्षकों की महती भूमिका पर भी प्रकाश डाला। उन्होनें शिक्षकों को उस जौहरी के समान बताया जो अनगढ़ पत्थर को हीरे की शक्ल देते हैं। युवाओं में ज्ञान, अनुशासन और इच्छाशक्ति का अमृत भरकर शिक्षक विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास करता है।


उन्होंने अपने व्यक्तिगत जीवन के अनुभवों को भी साझा किया। युवाओं के नैतिक पतन पर चिंता व्यक्त करते हुये इन्होंने कहा कि पतित-पथभ्रष्ट युवा ही समाज और कानून के लिये अवरोध का कार्य करते हैं। उन्होंने इसके निवारण के लिये शिक्षक और पुलिस को समन्वित होकर कार्य करने का आहवान किया। पुलिस अधीक्षक महोदय ने आने वाले दिनों में युवाओं के लिये एक विशेष कार्यक्रम चलाने की बात कही। “खाकी के रंग महाविद्यालय के संग’ नामक इस पहल में पुलिस एवं महाविद्यालय मिलकर काम करेगें। अपराध, साइबर काइम के पुलिसिया अनुभव को शैक्षिक कहानियों के माध्यम से विद्यार्थियों के मध्य रखा जायेगा। महाविद्यालय के विद्यार्थियों को पुलिस प्रशासन के शैली से जोड़ते हुये प्रत्येक कक्षा में विद्यार्थी थानेदार और विद्यार्थी कानूनविद बनाये जायेंगे जो पुलिस प्रशासन और महाविद्यालय के बीच की कड़ी का कार्य करेंगे। इससे विद्यार्थी अपराध, साइबर क्राइम और विधि जैसे विषयों के प्रति जागरूक रहेंगे।


पुलिस अधीक्षक के उद्बोधन के पश्चात शास.महाविद्यालय हरदीबाजार के प्राध्यापक डॉ. अखिलेश पाण्डेय और शास.इं.वि.पीजी महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ.एस.खरे ने भी अपने अनुभवों को साझा किया। कार्यक्रम के समापन में डॉ.संजय यादव ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ.संदीप शुक्ला ने किया। इस कार्यक्रम के जिले के सभी प्राचार्यगण डॉ.आर.के.सिंह, डॉ. सतीश अग्रवाल, डॉ. शिखा शर्मा, डॉ. टी.डी.वैष्णव, डॉ. प्रशांत बोपापुरकर, डॉ. श्रीमती रंजना नाथ, डॉ. एल.एन.कंवर, डॉ. पी.एल.आदिले और प्राध्यापकगण डॉ. एस. खरे, एन.एस.एस. प्रभारी डॉ. बी.एल.साय , डॉ. अखिलेश पाण्डेय, डॉ. संदीप शुक्ला, डॉ. संजय कुमार यादव के साथ सभी महाविद्यालय के प्राध्यापकगण एवं एन.सी.सी एवं एन.एस.एस के सभी केडेट उपस्थित थे।