कोरोना की आफत के बीच राहत! वैक्‍सीन की कोई कमी नहीं, राज्‍यों के पास हैं 16.5 करोड़ से ज्‍यादा टीके

दुन‍िया के अन्‍य देशों की तरह भारत में भी कोरोना (Covid-19) और उसके नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इसको देखते हुए केंद्र और राज्‍य सरकार ने अपनी तैयारियां बढ़ा दी हैं. भारत में कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए वैक्‍सीनेशन (Corona Vaccination) पर जोर द‍िया जा रहा है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की अब तक 157.70 करोड़ से ज्यादा डोज दी जा चुकी है. अच्‍छी बात यह है कि देश में फ‍िलहाल कहीं भी वैक्‍सीन की कमी नहीं देखी जा रही है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अब भी वैक्सीन की 16.50 करोड़ से ज्यादा डोज मौजूद हैं.

देशव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नि:शुल्क कोविड टीके प्रदान करके उन्हें पूर्ण सहयोग दे रही है और कोरोना के खिलाफ जंग में मजबूत भागेदारी निभा रही हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि केंद्र सरकार देशभर में कोविड-19 टीकाकरण का दायरा बढ़ाने और लोगों को टीके लगाने की गति को तेज करने के लिए लगातार प्रयासरत है. टीकाकरण अभियान की रफ्तार को अधिक से अधिक टीके की उपलब्धता के जरिए बढ़ाया गया है.

देश के 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के कम से कम 120 जिलों में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी दर्ज हुआ है. भारत इस समय महामारी की तीसरी लहर का सामना कर रहा है. सरकार ने फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कर्मियों और को-मॉर्बिलिटी वाले 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए बूस्टर डोज (India Booster Dose) की शुरुआत कर दी है. स्‍थ्‍य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक 10 जनवरी से शुरू हुए इस वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम में अब तक 18 लाख से अधिक लोगों ने वैक्‍सीन की तीसरी डोज ली है. बता दें कि पहले दिन लगभग दस लाख के करीब लोगों को प्र‍िकॉशन डोज दी गई थी.

भारत में बढ़ी कोरोना वायरस की रफ्तार

भारत में बुधवार को एक बार फिर कोरोना वायरस के मामलों में तेजी देखने को मिली. बुधवार को जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 1,94,720 नए मामले दर्ज किए गए, जबकि 442 मरीजों की मौत हुई है. वहीं 60,405 लोग रिकवर भी हुए हैं. देश में इस समय सक्रिय मामलों की संख्या 9,55,319 और दैनिक पॉजिटिविटी रेट 11.05 फीसदी है. जबकि ओमिक्रॉन वेरिएंट के वर्तमान मामलों की संख्या 4,868 है.